राहुल गांधी की आरक्षण पर सफाई को लेकर भड़कीं मायावती, जानिए क्या कहा?

राहुल गांधी की आरक्षण पर सफाई को लेकर भड़कीं मायावती, जानिए क्या कहा?
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में आरक्षण से जुड़े अपने बयान पर सफाई दी है। उन्होंने कहा है कि वह कभी भी आरक्षण के खिलाफ नहीं रहे हैं। वहीं, बसपा प्रमुख मायावती ने राहुल गांधी की इस सफाई को भ्रामक करार दिया है। मायावती ने कहा कि जब केंद्र में 10 वर्षों तक कांग्रेस की सरकार थी, तो उन्होंने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर एससी/एसटी के पदोन्नति में आरक्षण बिल को पास नहीं होने दिया।

उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम मायावती ने यह भी कहा कि राहुल गांधी द्वारा आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत से बढ़ाने की बात महज छलावा है। यदि उनकी नीयत साफ होती, तो कांग्रेस के शासन में यह काम पहले ही हो जाता। कांग्रेस ने न तो OBC आरक्षण को सही ढंग से लागू किया तथा न ही एससी/एसटी आरक्षण को। बसपा प्रमुख ने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में नहीं होती, तो वह इन उपेक्षित वर्गों (एससी/एसटी/ओबीसी) के वोटों के लिए बड़े-बड़े दावे करती है। किन्तु जब सत्ता में होती है, तो इन्हीं वर्गों के हितों के खिलाफ काम करती है। मायावती ने लोगों को कांग्रेस के इस "षड्यंत्र" से सावधान रहने की चेतावनी दी।

राहुल गांधी ने कहा, "हम आरक्षण को 50 प्रतिशत से आगे बढ़ाने जा रहे हैं। मैंने हमेशा कहा है कि मैं आरक्षण के खिलाफ नहीं हूं। कल मेरे बयान को गलत तरीके से पेश किया गया, जिसमें यह कहा गया कि मैं आरक्षण के खिलाफ हूं। लेकिन मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि ऐसा बिल्कुल नहीं है।" राहुल गांधी ने अमेरिका की जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए आरक्षण पर बयान दिया था। उनसे पूछा गया था कि जाति आधारित आरक्षण देश में कब तक जारी रहेगा? इस पर राहुल ने कहा कि कांग्रेस आरक्षण समाप्त करने पर तभी विचार करेगी, जब देश में निष्पक्षता होगी। फिलहाल देश में ऐसी स्थिति नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि वित्तीय आंकड़ों से पता चलता है कि आदिवासियों को 100 रुपये में से 10 पैसे, दलितों को 5 रुपये एवं OBC को भी तकरीबन इतनी ही राशि मिलती है। असल में, इन वर्गों को उनकी हिस्सेदारी नहीं मिल रही है। समस्या यह है कि देश के 90 प्रतिशत लोगों को समान अवसर नहीं मिल रहे। देश के शीर्ष 200 व्यवसायिक नेताओं की सूची देखें, तो शायद ही कोई आदिवासी, दलित या ओबीसी नाम मिलेगा। मुझे लगता है कि शीर्ष 200 में सिर्फ एक ओबीसी है।

आतंकवाद के आरोपी शेख रशीद को कोर्ट ने दी जमानत, कश्मीर चुनाव में करेंगे प्रचार

'बहुत खतरनाक..', राहुल गांधी के सिख वाले बयान पर उखड़े केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी

भारतीय नौसेना ने इन पदों पर निकाली बंपर भर्तियां

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -