' कांग्रेस ने किया SC/ST और OBC का शोषण..', आखिर राहुल पर क्यों भड़कीं मायावती

' कांग्रेस ने किया SC/ST और OBC का शोषण..', आखिर राहुल पर क्यों भड़कीं मायावती
Share:

लखनऊ: कांग्रेस पार्टी पर ताजा हमला करते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने राहुल गांधी के नव घोषित अभियान 'भारत डोजो यात्रा' की कड़ी आलोचना की है। डोजो शब्द, जो एक जापानी मार्शल आर्ट प्रशिक्षण स्थल को संदर्भित करता है, राजनीतिक हलकों में संदेह के साथ देखा गया है।

29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान अपने नए अभियान का अनावरण किया, जिसमें उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो के माध्यम से ब्राजीलियाई मार्शल आर्ट जिउ-जित्सु का दैनिक अभ्यास दिखाया। उन्होंने इसे आगामी 'भारत डोजो यात्रा' का हिस्सा बताया, जिसके बारे में उन्होंने सुझाव दिया कि यह एक नई पहल होगी। मायावती ने इस घोषणा की तुरंत निंदा की, गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई से जूझ रहे लाखों परिवारों के सामने चल रहे मुद्दों को देखते हुए इस तरह के अभियान के समय और प्रासंगिकता पर सवाल उठाया। उन्होंने पूछा, "क्या 'भारत डोजो यात्रा' उन करोड़ों परिवारों के संघर्षों का मजाक नहीं है जो अपनी आजीविका चलाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं?" उन्होंने कांग्रेस पर आम लोगों की वास्तविकताओं से दूर रहने का आरोप लगाया।

उन्होंने अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) के प्रति असंवेदनशीलता के लिए कांग्रेस की आलोचना की। मायावती ने आरोप लगाया, "कांग्रेस पार्टी ने अपने अधिकारों और आरक्षण की रक्षा की आड़ में एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों के वोटों का शोषण किया है, केवल चुनाव खत्म होने के बाद उन्हें नजरअंदाज कर दिया है।" मायावती ने "खेलों के राजनीतिकरण" पर भी चिंता व्यक्त की, उन्होंने जोर देकर कहा कि इस तरह की हरकतें हानिकारक और अस्वीकार्य हैं। उनकी आलोचना हाल के लोकसभा चुनावों में बीएसपी के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में की गई है, जहां पार्टी कांग्रेस और उसकी सहयोगी समाजवादी पार्टी (एसपी) के विपरीत कोई भी सीट हासिल करने में विफल रही, जिसने उत्तर प्रदेश में 43 सीटें जीतीं।

अपनी आलोचना जारी रखते हुए मायावती ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी और एसटी कोटा के भीतर उप-वर्गीकरण और 'क्रीमी लेयर' प्रावधान की शुरूआत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर कांग्रेस की चुप्पी पर सवाल उठाया। उन्होंने पूछा, "जाति जनगणना के बाद, क्या कांग्रेस एससी, एसटी और ओबीसी वर्गों के उचित अधिकारों को सुनिश्चित कर पाएगी?" उन्होंने जून 1995 में 'गेस्ट हाउस कांड' के दौरान समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा कथित हमले सहित पिछली शिकायतों को भी याद किया और कांग्रेस पर अपने सहयोगी को जवाबदेह ठहराने या आवश्यक कार्रवाई करने में विफल रहने का आरोप लगाया। मायावती ने उस समय भाजपा के समर्थन की प्रशंसा की और कांग्रेस के दृष्टिकोण के साथ इसकी तुलना की।

इसके अलावा, उन्होंने डॉ. बीआर अंबेडकर को समय से पहले भारत रत्न से सम्मानित न करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की, उन्होंने कहा कि यह सम्मान 1990 में मरणोपरांत भाजपा के समर्थन से दिया गया था। उन्होंने 2006 में बसपा संस्थापक कांशीराम की मृत्यु पर राजकीय शोक घोषित न करने के लिए कांग्रेस और सपा सरकार दोनों की निंदा की। अपने रुख की पुष्टि करते हुए, मायावती ने घोषणा की कि वह भविष्य में कांग्रेस या सपा के साथ गठबंधन नहीं करेंगी, उन्हें "आरक्षण विरोधी" दल करार दिया। हालांकि, उन्होंने भाजपा के साथ गठबंधन की संभावना को खुला छोड़ दिया, जिससे उनकी राजनीतिक रणनीति में संभावित बदलाव का संकेत मिलता है।

नेहरू-अब्दुल्ला से लेकर राहुल-उमर तक, क्या फिर वंशवाद की राजनीति में फंस रहा कश्मीर ?

कांग्रेस ने घोंटा था प्रेस का गला! 37 साल बाद इंडियन एक्सप्रेस को मिला इंसाफ

चीन बॉर्डर पर बन रही दुनिया की सबसे ऊँची सुरंग, हर मौसम में रहेगी कनेक्टिविटी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -