एमसीएक्स ने बेस मेटल्स इंडेक्स-मेट्डेक्स पर शुरू किया वायदा कारोबार

एमसीएक्स ने बेस मेटल्स इंडेक्स-मेट्डेक्स पर  शुरू किया वायदा कारोबार
Share:

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में देश के पहले ट्रेडेबल रियल टाइम बेस मेटल्स इंडेक्स यानी MCX METLDEX पर वायदा कारोबार शुरू किया। यह एमसीएक्स बेस मेटल्स फ्यूचर्स की एक टोकरी के वास्तविक समय के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा। अब तक, घरेलू धातु की कीमतें लंदन मेटल एक्सचेंज (एलएमई) की कीमतों को प्रभावित करती हैं। METLDEX 5 आधार धातुओं की टोकरी पर आधारित है। वे जिंक (5 mt), कॉपर (2.5 mt), निकल (1.5 mt), लेड (5 mt) और एल्युमिनियम (5 mt) हैं। वर्तमान में इसमें जिंक के लिए 33.06 प्रतिशत, कॉपर के लिए 29.81 प्रतिशत, निकेल के लिए 14.77 प्रतिशत, लीड के लिए 12.88 प्रतिशत और एल्यूमीनियम के लिए 9.48 प्रतिशत वजन है।

सोमवार, 20 अक्टूबर को, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ने नवंबर 2020, दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 के महीनों में तीन वायदा लॉन्च किए। कम से कम 3 क्रमिक महीने के अनुबंध हर समय उपलब्ध होंगे। अनुबंध में अंतर्निहित MCX iCOMDEX बेस मेटल्स इंडेक्स के 50 गुना के बराबर आकार है। अनुबंध के लिए न्यूनतम मूल्य आंदोलन, टिक आकार, पुन: 1 है। अनुबंधों को प्रत्येक अनुबंध की समाप्ति के अंत में नकद में सुलझाया जाएगा। अगस्त में, MCX ने MCX iCOMDEX बुलियन इंडेक्स या MCXBBLDEX पर बुलियन इंडेक्स फ्यूचर्स में ट्रेडिंग शुरू की थी।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया बुलियन, इंडस्ट्रियल मेटल्स, एनर्जी और एग्रीकल्चरल कमोडिटीज जैसे कई सेगमेंट्स में कमोडिटी डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट में ट्रेड करने का ऑफर देता है। खबरों की मानें तो एमसीएक्स शेयर का भाव आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 1.40 प्रतिशत या 24.35 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

तेलंगाना की मदद के लिए आगे आए सीएम केजरीवाल, किया वित्तीय सहायता का ऐलान

पूर्वांचल में षष्ठी से पहले पूजा पंडाल में स्थापित नहीं हो पाएंगी माँ दुर्गा की मूर्तियाँ

डिप्टी सीएम गोविंद करजोल ने जानिए किसको लिखा पत्र

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -