मिलिए अमर सिंह से, वह भारतीय व्यक्ति जिसने 272 सांप के काटने से मौत से भी जीत गए

मिलिए अमर सिंह से, वह भारतीय व्यक्ति जिसने 272 सांप के काटने से मौत से भी जीत गए
Share:

सांपों से इंसान इसलिए डरते हैं क्योंकि उनका जहर जानलेवा हो सकता है। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सांप के जहर से सुरक्षित हैं। हिमाचल प्रदेश के अमर सिंह ऐसे ही एक व्यक्ति हैं, जिन्होंने दावा किया है कि उन्हें 272 बार सांपों ने काटा है, लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ।

2003 में, अमर सिंह की कहानी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया, जब वे 92 वर्ष के थे। उन्होंने नमक न खाने की अपनी आदत के कारण सांप के जहर के प्रति अपनी प्रतिरोधक क्षमता का श्रेय लिया। उनके अनुसार, यदि आप नमक नहीं खाते हैं, तो आपको सांप के जहर का असर नहीं होगा। हालाँकि, विज्ञान इस दावे का समर्थन नहीं करता है। जबकि यह संभव है कि कुछ व्यक्ति दूसरों की तुलना में सांप के जहर के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो सकते हैं, लेकिन इससे पूरी तरह प्रतिरक्षित होना संभव नहीं है।

अमर सिंह की कहानी ऐतिहासिक शख्सियतों की याद दिलाती है जिनके बारे में माना जाता था कि वे ज़हर से सुरक्षित हैं। ऐसा ही एक शख्स चंद्रगुप्त मौर्य है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसके गुरु चाणक्य ने उसे ज़हर की थोड़ी मात्रा पिलाई थी ताकि वह अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सके। ऐसा इसलिए किया गया था ताकि भविष्य में उसके दुश्मन उसे ज़हर न दे सकें।

एक और उदाहरण है "विष कन्याएँ" या ज़हरीली लड़कियाँ, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्हें बचपन से ही ज़हर देकर पाला जाता था ताकि वे घातक हथियार बन सकें। इन महिलाओं को कथित तौर पर हत्यारों के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, और माना जाता था कि उनका स्पर्श घातक होता है। हालाँकि, कई इतिहासकार विष कन्याओं के अस्तित्व पर संदेह करते हैं, उन्हें पौराणिक पात्र मानते हैं।

अमर सिंह का दावा भले ही असाधारण लगे, लेकिन ऐसे दावों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखना ज़रूरी है। साँप का ज़हर विषाक्त पदार्थों का एक जटिल मिश्रण है जो गंभीर नुकसान पहुँचा सकता है, और यह असंभव है कि कोई व्यक्ति कई साँपों के काटने के बाद भी बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के बच सकता है। फिर भी, अमर सिंह की कहानी एक दिलचस्प कहानी है जो दुनिया भर के लोगों की कल्पना को आकर्षित करती रहती है।

लंबे समय बाद फिर पर्दे पर दिखेगी ये मशहूर जोड़ी, बनने जा रहा है इस फिल्म का सीक्वल!

अनंत अंबानी की शादी में अक्षय कुमार ने किया कुछ ऐसा, फैंस कर रहे तारीफ

विक्की कौशल की 'Bad News' बॉक्स ऑफिस पर मचाएगी धूम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -