क्या आज ब्याज दर में होगी कटौती ?
क्या आज ब्याज दर में होगी कटौती ?
Share:

नई दिल्ली : आज रिजर्व बैंक की मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक हो रही है. जिसमें ब्याज दर कम करने पर विचार किया जा रहा है. यदि समिति बयाज कटौती का फैसला करती है तो सभी वर्ग को सस्‍ते कर्ज का लाभ मिलेगा. वैसे ब्याज दर में कटौती की सम्भावना कम है, क्योंकि महंगाई बढ़ने का ट्रेंड जारी होने से रिजर्व बैंक ब्याज दर कम नहीं करना चाह रहा है.

उल्लेखनीय है कि अभी रेपो रेट 6 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 5.75 फीसदी है. विशेषज्ञों के अनुसार रिजर्व बैंक के सामने महंगाई एक प्रमुख मुद्दा है. वहीं जीडीपी के आंकड़े भी संतोषजनक नहीं है. इन हालातों में ब्याज दर में कटौती की सम्भावना कम नज़र आ रही है. कहा जा रहा है कि अक्‍टूबर में हुई एएमपीसी की बैठक के समय जो चुनौतियां थीं. अब भी लगभग वही चुनौतियां हैं. इसलिए ब्याज दर में कटौती की सम्भावना कम ही नज़र आ रही है.

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक का अनुमान है कि आने वाले महीनों में भी महंगाई बढ़ने का ट्रेंड जारी रहेगा. ऐसे में रेट में कटौती नहीं की जा सकती है. वहीं सरकार चाहती है कि कटौती हो. रिजर्व बैंक का ख़ास फोकस महंगाई को नियंत्रण में रखने पर होता है, वहीं सरकार ग्रोथ को बढ़ावा देने के बारे में सोचती है. इसलिए दोनों में मतभिन्नता है. यदि रिजर्व बैंक ब्याज दर में कटौती करती है , तो आम आदमी, व्यवसायी, उद्योग सबको फायदा होगा. आम लोगों के लिए पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन और बिजनेस लोन सस्‍ता होगा वहीं आर्थिक गतिविधियां बढ़ने से मांग बढ़ेगी. इससे उद्योग धंधों को बहुत लाभ होगा.

यह भी देखें 

जेट एयरवेज ने अंतरराष्ट्रीय टिकट किये सस्ते

फिक्की की एजीएम का शुभारम्भ करेंगे पीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -