Microsoft का सर्वर ठप, पूरी दुनिया में विमान और बैंकिंग सेवाएं प्रभावित, रेल सेवाओं पर भी पड़ा असर

Microsoft का सर्वर ठप, पूरी दुनिया में विमान और बैंकिंग सेवाएं प्रभावित, रेल सेवाओं पर भी पड़ा असर
Share:

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन की क्लाउड सेवाओं में भारी व्यवधान के कारण आज शुक्रवार (19 जुलाई) को भारत समेत दुनिया भर में कई उड़ानें रद्द और विलंबित हुईं। इस व्यवधान का असर कई एयरलाइनों पर पड़ा, जिसके कारण विमानों को जमीन पर ही खड़ा होना पड़ा और उड़ानों के संचालन में भी भारी व्यवधान हुआ। इसका असर बैंकिंग और रेल सेवाओं पर भी देखने को मिला है

अकासा एयरलाइंस ने बताया कि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर इसकी कुछ ऑनलाइन सेवाएँ अस्थायी रूप से अनुपलब्ध थीं। अकासा एयरलाइंस ने कहा, "हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढाँचे की समस्याओं के कारण, बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन जैसी ऑनलाइन सेवाएँ सुलभ नहीं हैं।" उन्होंने यात्रियों को मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग के लिए जल्दी आने की सलाह दी और आश्वासन दिया कि उनकी टीमें सेवा प्रदाता के साथ मिलकर इस समस्या को जल्द से जल्द हल करने के लिए काम कर रही हैं।

स्पाइसजेट ने भी कठिनाइयों की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि तकनीकी समस्याओं के कारण वे उड़ान में व्यवधान के बारे में अपडेट नहीं दे पा रहे हैं। एयरलाइन की टीम इस मुद्दे को सक्रिय रूप से संबोधित कर रही है और किसी भी असुविधा के लिए माफी मांगी है, साथ ही स्थिति के हल होने पर यात्रियों को अपडेट करने का वादा किया है।

डेनवर स्थित फ्रंटियर एयरलाइंस, जो फ्रंटियर ग्रुप होल्डिंग्स इंक का हिस्सा है, पर इसका बहुत बुरा असर पड़ा। माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में समस्या के कारण एयरलाइन ने दो घंटे से ज़्यादा समय तक उड़ानें रोक दीं, लेकिन न्यूयॉर्क समय के अनुसार रात 11 बजे के आसपास परिचालन फिर से शुरू कर दिया। इस व्यवधान ने फ्रंटियर के आरक्षण और चेक-इन सिस्टम के साथ-साथ बोर्डिंग पास तक पहुँच को भी प्रभावित किया।

लगभग 130 विमानों का परिचालन करने वाली एलीगेंट एयर ने अपनी आरक्षण और बुकिंग प्रणाली में समस्या की सूचना दी, जबकि लगभग 50 विमानों वाली अवकाश सेवा प्रदाता कंपनी सन कंट्री एयरलाइंस होल्डिंग्स इंक ने "वैश्विक आउटेज" का अनुभव किया, लेकिन इसके लिए जिम्मेदार विक्रेता का नाम नहीं बताया।

Microsoft के स्टेटस पेजों ने Azure क्लाउड और Microsoft 365 सेवाओं के साथ चल रही समस्याओं का संकेत दिया, विशेष रूप से मध्य अमेरिकी क्षेत्र में। Microsoft ने समस्या को स्वीकार करते हुए कहा, "हमें इस समस्या के बारे में पता है और हमने कई टीमों को शामिल किया है। हमने अंतर्निहित कारण की पहचान की है और वर्तमान में समाधान लागू कर रहे हैं। हमारे शमन प्रयासों के प्रभावी होने पर ग्राहकों को सुधार दिखना शुरू हो जाना चाहिए।"

अमेरिकन एयरलाइंस के पायलटों का प्रतिनिधित्व करने वाली एलाइड पायलट एसोसिएशन ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट के व्यवधान के कारण उनकी वेबसाइट को ऑफलाइन कर दिया गया, जिससे बुकिंग और चेक-इन प्रणालियों में फ्रंटियर एयरलाइंस की कठिनाइयां बढ़ गईं। संघीय विमानन प्रशासन (FAA) ने यह भी कहा कि एलीगेंट एयरलाइंस और डेल्टा एयर लाइन्स ने आउटेज से जुड़ी संचार समस्याओं के कारण उड़ानों पर रोक लगा दी है।

सिडनी हवाई अड्डे ने पुष्टि की कि हालांकि उड़ानें अभी भी आ रही हैं और प्रस्थान कर रही हैं, लेकिन वैश्विक तकनीकी समस्या के कारण कई एयरलाइनों पर असर पड़ने के कारण शाम तक कुछ देरी की उम्मीद की जा सकती है। यह व्यापक व्यवधान एयरलाइनों की अपने परिचालन के लिए क्लाउड सेवाओं पर महत्वपूर्ण निर्भरता और इन प्रणालियों के भीतर तकनीकी मुद्दों के व्यापक प्रभाव को रेखांकित करता है।

बाल विवाह रोकने में सफल रही असम सरकार, पिछले 3 साल में आई 81% की गिरावट

'पानी में भी थूककर देते हैं शिया, हम सुन्नी और बरेलवी सच्चे मुस्लिम..', यूपी सरकार के आदेश पर बोली महिला, Video

AAP मंत्री आतिशी मार्लेना ने केंद्र से मांगे 10000 करोड़, कहा- दिल्ली के बुनियादी प्रोजेक्ट्स के लिए धन की जरूरत

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -