माइक्रोसॉफ्ट ने भविष्य में क्राउडस्ट्राइक हमलों की दी चेतावनी

माइक्रोसॉफ्ट ने भविष्य में क्राउडस्ट्राइक हमलों की दी चेतावनी
Share:

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने उपयोगकर्ताओं को हाल ही में क्राउडस्ट्राइक घटना के समान संभावित भविष्य के हमलों के बारे में चेतावनी जारी की है, जिसने 8.5 मिलियन विंडोज डिवाइस को प्रभावित किया था। कंपनी ने कहा कि ऐसे हमलों को रोका नहीं जा सकता है और इसके लिए यूरोपीय आयोग के नियम को जिम्मेदार ठहराया है।

आउटेज का कारण

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, यूरोपीय आयोग का नियम तीसरे पक्ष के विक्रेताओं को ऑपरेटिंग सिस्टम तक पूर्ण कर्नेल पहुंच की अनुमति देता है, जिसके कारण ऐसी रुकावटें आती हैं। कंपनी ने यह भी उल्लेख किया कि हाल ही में हुआ क्राउडस्ट्राइक हमला कोई साइबर हमला नहीं था, बल्कि एक अपडेट था जिसने वैश्विक आईटी सिस्टम को प्रभावित किया।

आउटेज का प्रभाव

इस आउटेज का एयरलाइन, स्वास्थ्य सेवा और व्यापार सहित विभिन्न उद्योगों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने इस घटना के बारे में चिंता व्यक्त की है, और भविष्य में इस तरह के हमलों को रोकने के लिए Microsoft को अपने सुरक्षा उपायों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया है।

माइक्रोसॉफ्ट का जवाब

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में इस समस्या का कारण बताते हुए इस मुद्दे को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि क्राउडस्ट्राइक के अपडेट ने वैश्विक आईटी सिस्टम को प्रभावित किया है और माइक्रोसॉफ्ट उपयोगकर्ताओं को अपने सिस्टम को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन वापस लाने में मदद करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है।

भविष्य की सावधानियां

विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस तरह के हमलों को रोकने के लिए Microsoft को अपनी निगरानी और सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की आवश्यकता है। कंपनी को भरोसा बनाए रखने के लिए उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी चाहिए। हाल ही में हुए क्राउडस्ट्राइक हमले ने Microsoft की सेवाओं की सुरक्षा को लेकर चिंताएँ बढ़ा दी हैं। हालाँकि कंपनी ने भविष्य में संभावित हमलों के बारे में चेतावनी जारी की है, लेकिन Microsoft के लिए अपनी सुरक्षा को मजबूत करने और अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाना ज़रूरी है।

मशहूर रैपर के 800 करोड़ के घर में भरा बारिश का पानी, वीडियो देख हैरत में पड़े लोग

दिशा-सुहाना ने पहनी साड़ी, लहंगे में ग्लैमरस दिखीं सारा-अनन्या, अनंत अंबानी की शादी में ऐसा था बॉलीवुड सेलेब्स का लुक

हॉलीवुड सलाहकार माइकल लैट की हत्या के मामले में जमीला एलेना मिशेल को सुनाई गई 35 साल की सजा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -