'चुनाव लड़ने की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष की जाए..', AAP सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में उठाई मांग

'चुनाव लड़ने की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष की जाए..', AAP सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में उठाई मांग
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद राघव चड्ढा ने आज गुरुवार (1 अगस्त) को उच्च सदन में बोलते हुए भारत में चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष करने की मांग उठाई। राज्यसभा में उन्होंने कहा कि, "भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है। हमारी 65% आबादी 35 वर्ष से कम उम्र की है और 50% आबादी 25 वर्ष से कम उम्र की है।"

चड्ढा ने आगे कहा कि, "जब स्वतंत्रता के बाद पहली लोकसभा चुनी गई थी, तो 26% सदस्य 40 वर्ष से कम आयु के थे, और जब 2 महीने पहले हमारी 17वीं लोकसभा चुनी गई, तो केवल 12% सदस्य 40 वर्ष से कम आयु के थे। हम पुराने राजनेताओं वाला एक युवा देश हैं, हमें युवा राजनेताओं वाला एक युवा देश बनने की आकांक्षा रखनी चाहिए।" AAP सांसद ने कहा कि, "मेरा भारत सरकार के लिए एक सुझाव है कि चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दी जानी चाहिए।" 

इस अपील को चड्ढा ने सोशल मीडिया पर भी साझा किया, उन्होंने लिखा कि, "आज संसद में मैंने मांग की कि भारत में चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष की जाए। कृपया मेरी दिल से की गई अपील सुनें।" बता दें कि पिछले साल अगस्त में, संसद की एक स्थायी समिति ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु को घटाकर 18 वर्ष करने की सिफारिश की थी, ताकि इसे भारत में मतदान की आयु के अनुरूप बनाया जा सके। 

हालाँकि, भारत के चुनाव आयोग ने इस प्रस्ताव का विरोध किया, यह तर्क देते हुए कि संसद और राज्य विधानसभाओं में भूमिकाओं के लिए 18 वर्ष की आयु के लोगों से आवश्यक "अनुभव और परिपक्वता" की अपेक्षा करना "अवास्तविक" है। वर्तमान में, लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष है, जबकि राज्यसभा और राज्य विधान परिषदों के लिए यह 30 वर्ष है।

'आप 5 साल तक वायनाड से सांसद रहे, क्यों नहीं उठाया बाढ़-भूस्खलन का मुद्दा, जबकि..', राहुल गांधी से सूर्या का सवाल, संसद में मचा बवाल

'किसी की जाति पूछना उसे गाली देने जैसा, लेकिन हम जातिगत जनगणना कराएंगे..', कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह के विरोधाभासी बयान

झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठियों को लेकर अब HC ने लगाई फटकार, तब जाकर जागी सोरेन सरकार, शुरू हुई जांच

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -