बेहद इंस्पिरेशनल है मिथुन की जर्नी, पहली ही फिल्म के लिए मिल गया था नेशनल-अवॉर्ड

बेहद इंस्पिरेशनल है मिथुन की जर्नी, पहली ही फिल्म के लिए मिल गया था नेशनल-अवॉर्ड
Share:

सोमवार को भारत के प्रसिद्ध एक्टर और डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित करने की खुशी की खबर दी। यह घोषणा मिथुन चक्रवर्ती के फैंस के लिए जश्न मनाने का एक बड़ा अवसर बन गई है, और चक्रवर्ती परिवार में खुशी का माहौल है।

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार: भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान
दादा साहेब फाल्के पुरस्कार को भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है। यह पुरस्कार हर साल नेशनल फिल्म अवॉर्ड समारोह के दौरान दिया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत 1969 में दादा साहेब फाल्के की याद में की गई थी, जो भारतीय सिनेमा के पिता माने जाते हैं। उन्होंने 1913 में भारत की पहली फीचर फिल्म 'राजा हरिशचंद्र' का निर्देशन किया था। अब तक 53 व्यक्तियों को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है, जिनमें पृथ्वीराज कपूर, विनोद खन्ना, राज कपूर, लता मंगेशकर, और यश चोपड़ा जैसे दिग्गज शामिल हैं।

मिथुन का करियर: एक नजर:
मिथुन चक्रवर्ती ने अपने करियर में 350 से अधिक फिल्मों में काम किया है, और वे तीन बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं। उनकी कुछ हिट फिल्मों में 'सुरक्षा', 'प्रेम विवाह', 'त्रिनेत्र', 'अग्निपथ', 'हम से है जमाना', 'तहादेर कथा', 'स्वामी विवेकानंद', 'वो जो हसीना', 'ऐलान', 'जोर लगा के...हैय्या', 'चल चलें', 'डिस्को डांसर', 'टैक्सी चोर', और 'द कश्मीर फाइल्स' शामिल हैं।

प्रारंभिक जीवन और करियर की शुरुआत:
मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून 1950 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1977 में फिल्म 'मृगया' से की, जिसमें उनके प्रदर्शन ने उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड दिलाया। मिथुन की यह यात्रा प्रेरणादायक रही है, क्योंकि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में छोटे रोल्स से शुरुआत की और धीरे-धीरे एक प्रमुख अभिनेता बन गए। अपने करियर की शुरुआत में, मिथुन को छोटे रोल्स में देखा गया, लेकिन 1979 में आई फिल्म 'सुरक्षा' ने उन्हें पहचान दिलाई। इसके बाद, 'प्रेम विवाह' जैसी हिट फिल्मों ने उनके करियर को मजबूती प्रदान की। मिथुन ने अपनी अदाकारी के लिए कई पुरस्कार जीते हैं और उन्हें भारतीय सिनेमा का एक महत्वपूर्ण चेहरा माना जाता है।

मिथुन ने न केवल हिंदी फिल्मों में, बल्कि बंगाली, तमिल, भोजपुरी, तेलुगू, कन्नड़, और पंजाबी फिल्मों में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। उनका फिल्मी सफर न केवल बड़े पर्दे पर रहा, बल्कि उन्होंने टेलीविजन पर भी अपने अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने 'डांस इंडिया डांस' और 'हुनरबाज-देश की शान' जैसे डांस शोज को जज किया है। अपने करियर में मिथुन चक्रवर्ती को कई पुरस्कार मिले हैं। उन्हें तीन बार नेशनल अवॉर्ड (फिल्म 'मृगया', 'तहादेर कथा', 'स्वामी विवेकानंद') से नवाजा गया है और उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया है। उनकी एक अद्वितीय उपलब्धि है कि साल 1989 में उनकी बतौर लीड एक्टर 19 फिल्में रिलीज हुई थीं, जो आज तक का एक रिकॉर्ड है।

'बदकिस्मत है हीरोइन...', ऐसा क्यों बोली मशहूर अदाकारा?

इस एक्टर के पास नहीं थे खाने के पैसे, फिर 'मसीहा' बनकर आया ये डायरेक्टर

ऐसी फिल्म में काम करना चाहते हैं शाहरुख खान, खुद डायरेक्टर से की खास अपील

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -