दूध में मिलाकर इन चीजों को चेहरे पर लगाएं, घर पर मिलेगा फेशियल जैसा ग्लो

दूध में मिलाकर इन चीजों को चेहरे पर लगाएं, घर पर मिलेगा फेशियल जैसा ग्लो
Share:

जब हम शादी या अन्य समारोह में जाते हैं, तो हम अक्सर फेशियल का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, कुछ लोग अपनी त्वचा पर लंबे समय तक चमक बनाए रखने के लिए फेशियल को टाल देते हैं। इन सत्रों के दौरान चेहरे की मालिश रक्त परिसंचरण में सुधार करती है, यह सुनिश्चित करती है कि त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक चमकदार रंगत मिलती है। फेशियल जमा हुए प्रदूषकों और गंदगी को हटाकर त्वचा को डिटॉक्सीफाई भी करता है, जो अन्यथा त्वचा की प्राकृतिक चमक को कम कर देता है। हालांकि, समय की कमी के कारण, कई लोग फेशियल के लिए पार्लर नहीं जा पाते हैं। ऐसे में, वे घर पर ही फेशियल जैसी चमक पाने के लिए रसोई में मौजूद कुछ सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूध और हल्दी
हल्दी के साथ दूध मिलाकर पीने से पिंपल्स जैसी समस्याओं से राहत मिलती है और दाग-धब्बों और झुर्रियों से राहत मिलती है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए, 2 से 3 चम्मच दूध लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं, इसे 4 से 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। आप इस उपाय का नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और दूध
मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से कई फ़ायदे मिलते हैं. मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह 1 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस मुलायम पेस्ट को अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगाएँ. जब यह सूखने लगे तो ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. यह तरीका दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करने में कारगर साबित हो सकता है.

कच्चा दूध और शहद
आप अपनी त्वचा पर चमक लाने के लिए शहद और कच्चे दूध के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 4 से 5 चम्मच दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर मुलायम पेस्ट तैयार करें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर गोलाकार गति में मसाज करते हुए लगाएँ और 5 मिनट बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें.

ये रसोई के नुस्खे पेशेवर फेशियल के लिए प्रभावी विकल्प प्रदान करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप अपने घर से बाहर निकले बिना स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रख सकते हैं.

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है इस जानलेवा बीमारी का खतरा, जानिए कैसे करें बचाव?

पानी पीने के बावजूद टॉयलेट करते वक्त होती है जलन तो ना करें अनदेखा, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कितने घंटे और उम्र के हिसाब से कितनी करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानिए WHO की राय

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -