मिजोरम में लगे भूकंप के जोरदार झटके, आम जनता में मचा हड़कम

मिजोरम में लगे भूकंप के जोरदार झटके, आम जनता में मचा हड़कम
Share:

कोरोना काल में उत्तर पूर्वी भारत में फिर एक बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. मिजोरम के कई शहरो में भूकंप के डर से लोग घर के बाहर निकल आए. भूकंप का केंद्र मिजोरम  की राजधानी आइजोल बताया जा रहा है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 रही. भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है.

कोविड नियमों के अनुसार होगी प्रदेश में फिल्म शूटिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गुरुवार को भी मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के झटकों के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए थे. तब भूकंप का केंद्र मिजोरम के चंफई से 98 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व (एसई) पर था.बीते कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हाल ही में जम्मू-कश्मीर में भी मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई थी. केन्द्र शासित क्षेत्र में तीन दिन में चौथी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

योग दिवस पर उत्तराखंड में सबने घर पर किया योगा

विदित हो कि देश के कई राज्यों में पिछले डेढ़ महीने में कई बार भूकंप महसूस किए गए हैं. भूकंप किसी भी वक्त बिना किसी चेतावनी के कभी भी आ सकता है. इसलिए इसके बारे में जागरुक रहना और उसके लिए तैयारी रखने में कुछ बुराई नहीं है. आइए जानें कि भूकंप आने से पहले, उसके दौरान और उसके बाद क्या करना चाहिए.इन खतरनार झटकों के लिए सबसे पहले अपने घर जितना हो सके उतना सुरक्षित बनाएं. भारी-भरकम और ऐसी चीजों को कोने में या उतार कर रख दें, जो झटका लगने पर गिर सकती हैं. भूकंप आने पर गैस कनेकशन को बंद करना न भूलें. इमर्जेंसी किट तैयार रखें भूकंप के लिए आपातकालीन किट तैयार रखें, जो कम से कम 72 घंटों तक रहे. इस किट में पानी, खाना और जरूरी चीजे होनी चाहिए.

उत्तराखंड में रविवार को मिले 23 नए कोरोना संक्रमित मरीज

नेपाल के एफएम पर सुनाये जा रहे है भारत विरोधी गाने

केदारनाथ की तर्ज पर बदरीनाथ का प्लान तैयार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -