बजट 2016-17 : मोबाइल व एसेसरीज की कीमतों में होगी भारी बढ़ोतरी

बजट 2016-17 : मोबाइल व एसेसरीज की कीमतों में होगी भारी बढ़ोतरी
Share:

नई दिल्ली : सरकार द्वारा बजट 2016-17 में प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) जैसे कलपुर्जे और बैटरी और चार्जर पर शुल्कों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है. इससे मोबाइल फोन और टैबलेट महंगे होंगे. मेक इन इंडिया में मदद के लिए घरेलू मूल्यवर्धन पर जोर देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुछ सामान, कच्चे माल, इंटरमीडिएरीज और कलपुर्जें पर सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क में अनुकूल बदलावों पर प्रस्ताव किया. इससे IT हार्डवेयर, पूंजीगत सामान, रक्षा उत्पादन और परिधान सहित अन्य क्षेत्रों में लागत में कमी आएगी और घरेलू उद्योग की प्रतिस्पर्धा बढ़ाने में मदद मिलेगी . 

नए बजट में सरकार द्वारा चार्जर, एडॉप्टर, बैटरी, वायर वाले हैंडसेट और स्पीकरों पर 10 प्रतिशत का मूल सीमा शुल्क और 12.5 प्रतिशत की प्रतिपूर्ति शुल्क की छूट को वापस लेने का प्रस्ताव किया गया है. इन दोनों शुल्कों की लागत 29 प्रतिशत से अधिक बैठती है, जिससे इनका आयात महंगा हो जाता है.

बजट में प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर 2 प्रतिशत का अतिरिक्त टैक्स लगाने का प्रस्ताव किया गया है. इसका इस्तेमाल मोबाइल फोन, लैपटॉप और पर्सनल कंप्यूटरों में होता है. 

इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने कहा कि इस शुल्क के साथ घरेलू स्तर पर बने फोन के दाम 1 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे. हम सरकार से इस शुल्क को वापस लेने का अनुरोध करेंगे.

50 हजार से अधिक नकद निकासी पर टेक्स लगाने की सिफारिश

उद्योग जगत ने बजट के लिए रखे कई प्रस्ताव और कार्पोरेट मांगी छूट

सर्विस टेक्स को दो स्लैब में कर सकती है सरकार

आम बजट में बढ़ सकता है सेवा कर का बोझ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -