मोदी ने दी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि
मोदी ने दी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्होंने देश के लिए जो महत्वपूर्ण सेवा दी हैं उसके लिए प्रत्येक भारतीय उनका ऋणी है. 

देश के पहले उप प्रधानमंत्री पटेल का आजादी के तीन साल बाद 15 दिसंबर 1950 को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. मोदी ने ट्वीट किया, हम महान सरदार पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हैं.

उन्होंने हमारे देश की जो स्मरणीय सेवा की, उसके लिए हर भारतीय उनका रिणी है. भारत के लौह पुरुष के नाम से जाने जाने वाले पटेल ने छोटी रियासतों के विलय के जरिए देश को एकजुट करने में अहम भूमिका निभाई थी.

सरदार पटेल का जन्म जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के नाडियाड में हुआ था. उनके पिता झावेरभाई किसान थे और मां लाडबाई साधारण महिला थी. सरदार वल्लभ की प्रारंभिक शिक्षा करमसद में हुई. वल्लभाई पटेल का विवाह झबेरबा से हुआ. सरदार पटेल को उनके बड़े भाई ने बैरिस्टरी पढ़ने के लिए भेजा. 

वहां से वे 1913 में भारत लौटे और फिर अहमदाबाद में उन्होंने वकालत करना शुरू किया. उसके बाद महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित होकर उन्होंने भारत के स्वतन्त्रता आन्दोलन में भाग लिया. स्वतंत्रता संग्राम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी और भारत की आज़ादी के बाद वो देश के प्रथम गृह मंत्री व उप प्रधानमंत्री बने थे.

U19 वर्ल्‍डकप : भारतीय मूल के जेसन बने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

नवंबर में उच्चतम स्तर पर थोक महंगाई

गुजरात चुनाव पर क्यों रूचि ले रहा चीन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -