मोदी सरकार ने गुवाहाटी IIM को दिखाई हरी झंडी, सीएम सरमा ने जताया आभार

मोदी सरकार ने गुवाहाटी IIM को दिखाई हरी झंडी, सीएम सरमा ने जताया आभार
Share:

गुवाहाटी: मोदी सरकार ने गुवाहाटी में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की स्थापना के लिए अपनी मंज़ूरी दे दी है, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को घोषणा की। IIM अहमदाबाद IIM गुवाहाटी के लिए मेंटर संस्थान के रूप में काम करेगा, जो उत्तर पूर्व क्षेत्र में शैक्षिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उच्च शिक्षा मंत्रालय की ओर से IIM अहमदाबाद के निदेशक को लिखे गए एक पत्र को साझा करते हुए, सीएम सरमा ने खुलासा किया कि उत्तर पूर्व में दूसरा IIM स्थापित करने का निर्णय 10 अप्रैल को लिया गया था। हालाँकि, हाल ही में संपन्न हुए आम चुनावों के दौरान लागू आदर्श आचार संहिता के कारण घोषणा में देरी हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए, सीएम सरमा ने ट्वीट किया, "2023 में हमारे अनुरोध के बाद, माननीय पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी ने गुवाहाटी के पास एक भारतीय प्रबंधन संस्थान को मंज़ूरी देकर असम के लोगों को एक विशेष उपहार दिया है, जिससे यह IIT, AIIMS, राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और अब IIM रखने वाले कुछ शहरों में से एक बन गया है।" पत्र में खुलासा किया गया है कि असम सरकार ने संस्थान के लिए चार अलग-अलग जगहों पर भूमि का प्रस्ताव दिया था। गहन मूल्यांकन के बाद, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर के प्रोफेसर वी के पॉल की अगुवाई वाली एक साइट चयन समिति ने गुवाहाटी से लगभग 25 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में छयगांव शहर के पास स्थित मारभिता में 76.8332 हेक्टेयर के भूखंड का चयन किया।

उच्च शिक्षा विभाग ने साइट चयन समिति द्वारा की गई सभी सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है, जिसके परिणामस्वरूप गुवाहाटी के पास कामरूप जिले के मारभिता में नए आईआईएम की स्थापना के लिए केंद्रीय मंत्रालय से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इसके अतिरिक्त, आईआईएम अहमदाबाद को प्रस्तावित नए आईआईएम के लिए मेंटर संस्थान के रूप में नामित किया गया है। शिक्षा मंत्रालय ने आईआईएम अहमदाबाद को कामरूप में नए आईआईएम के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग के सचिव और असम सरकार के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया।

यह पहल गुवाहाटी को ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिण में एक प्रमुख शैक्षणिक केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए तैयार है, जो गुवाहाटी विश्वविद्यालय और असम इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे मौजूदा प्रमुख संस्थानों का पूरक है। मुख्यमंत्री सरमा ने आईआईएम गुवाहाटी जैसे प्रमुख संस्थानों की सहयोगात्मक क्षमता पर जोर दिया और कहा कि वे असम और पूर्वी भारत में बहु-विषयक शिक्षा को बढ़ावा देंगे और आर्थिक विकास को गति देंगे। तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए, मुख्यमंत्री सरमा ने रेखांकित किया, "जैसा कि पत्रों से स्पष्ट है, विचार से लेकर क्रियान्वयन तक का तेज परिवर्तन एक डबल इंजन सरकार की शक्ति को दर्शाता है।"

'दिल्ली रेगिस्तान बन जाएगी..', राजधानी में 52.9 डिग्री तापमान देखकर भड़की हाई कोर्ट

'ये एग्जिट पोल नहीं, मोदी मीडिया का काल्पनिक पोल है..', राहुल गांधी को INDIA ब्लॉक की जीत का भरोसा

झारखंड में हिंसा ! दो गुटों में झड़प के बाद पुलिस थाने पर हमला, भीड़ ने किया पथराव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -