पीएम मोदी का ऐलान- 'भीम' ऐप' के जरिए अब कैशलेस इंडिया को मिलेगी मजबूती

पीएम मोदी का ऐलान- 'भीम' ऐप' के जरिए अब कैशलेस इंडिया को मिलेगी मजबूती
Share:

मिली जानकारी के अनुसार- नोटबंदी से आप जनता की समस्याओं का बेहतर ढंग से संधान करने ,डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए और इंडिया को कैश फ्री करने के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोबाइल ऐप भीम लॉन्च किया है.जैसा की आप जानते ही होगें की नोटबंदी के बाद से पूरे देश में लोगों को किसी न किसी क्षेत्र में कार्य करने के लिए पैसे की पड़ रही जरूरत पर न मिलने पर आई समस्या का सामना करना पड़ रहा है.पर बताया जा रहा है की अब आपकी समस्याओं का समाधान चुटकियों में होगा.टेक्नोलॉजी के विकास से अब मानव का भी बेहतर विकास होगा और समस्याओं का समाधान भी.

ज़रा आप भी जानें क्या है BHIM APP?
कैशलेस इंडिया को मजबूत करने के लिए बनाए गए  BHIM APP का पूरा नाम 'भारत इंटर फेस फॉर मनी' है. यह UIP बेसड पेमेंट सिस्टम पर काम करेगा और इसके जरिए ऑनलाइन पेमेंट आसानी से की जा सकेगी. इस ऐप की खास बात ये है कि यह बिना इंटरनेट के भी काम करेगा. इस ऐप में यूजर्स को बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड जैसे इंर्फोमेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी. भीम को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डेवलप किया है. 

BHIM APP  हिंदी-अंग्रेजी में उपलब्ध, एंड्रॉयड पर कर रहा काम-
भीम एप को यूज करने के लिए आपको एंड्रॉयड फोन या आईफोन चाहिए होगा. यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. पिछले कुछ समय में जितने फोन लॉन्च हुए हैं, उन सभी पर ये एप डाएनलोड की जा सकती है.

वहीं,हम बात करें drawback या disadvantages तो इनके बारे में सरकार की ओर से कुछ गलत फैक्ट्स पेश हुए हैं. उसके मुताबिक, यह एप एंड्रॉयड वर्जन 8 पर चलेगी. लेकिन अभी मार्केट में एंड्रॉयड का वर्जन 7 चल रहा है. इस टेक्नीकल मुद्दे पर कंफ्यूज न हों. इंडिया टुडे ने इस एप को चेक किया है और ये हाल में लॉन्च हुए सभी एंड्रॉयड फोन पर काम कर रही है. 

बताया जा रहा है की इस एप को यूज करने के लिए आपको बैंक अकाउंट और फोन में इंटरनेट कनेक्शन चाहिए होगा. फिलहाल यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी को सपोर्ट करेगा. जल्दी ही क्षेत्रीय भाषाएं भी इसमें जुड़ेंगी.

टेक्नोलॉजी के बढ़ते कदम पर ट्विटर का बड़ा ऐलान

भारत में वनप्लस का नया सॉफ्ट कलर वेरिएंट लांच, जाने कैसे करे रजिस्टर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -