शेयर बाजार में भी चला मोदी मैजिक ! एक ही दिन में निवेशकों ने छापे 11 लाख करोड़

शेयर बाजार में भी चला मोदी मैजिक ! एक ही दिन में निवेशकों ने छापे 11 लाख करोड़
Share:

मुंबई: सोमवार को भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए, क्योंकि एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरा कार्यकाल और भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए को मजबूत जनादेश मिलने का अनुमान लगाया गया है। बीएसई सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला और 2,178 अंक या 2.94% चढ़कर 76,139 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 50 579 अंक या 2.57% बढ़कर सुबह 9:17 बजे 23,109 पर कारोबार कर रहा था।

सुबह करीब 10:20 बजे सेंसेक्स 2,118.84 अंक बढ़कर 76,080.15 पर था, जबकि निफ्टी 50 665.60 अंक बढ़कर 23,196.30 पर था। अस्थिरता में तेज गिरावट के कारण व्यापक बाजारों में भी शानदार तेजी देखी गई। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बुनियादी ढांचे और विनिर्माण में निरंतर निवेश की संभावना से निवेशकों की धारणा में उत्साह देखने को मिला। यही कारण है कि निफ्टी एनर्जी, निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी रियल्टी में सबसे अधिक तेजी रही, जिनमें से प्रत्येक में 4-5% की वृद्धि हुई। BSE पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़ गया, जिससे निवेशक अधिक अमीर हो गए। पीएसयू बैंक, तेल एवं गैस, वित्तीय सेवाएं, धातु, रियल्टी और ऑटो जैसे प्रमुख क्षेत्रों में 3-5% की बढ़ोतरी देखी गई।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा, "भाजपा नीत NDA की महत्वपूर्ण जीत की भविष्यवाणी करने वाले आशावादी एग्जिट पोल के नतीजों से दलाल स्ट्रीट जून की मजबूत शुरुआत के लिए तैयार है।" इस बीच, रेलिगेयर ब्रोकिंग के रिटेल रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रवि सिंह ने भी कहा कि सभी एग्जिट पोल भाजपा की जीत का संकेत दे रहे हैं, जिसका बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। सिंह ने कहा, "हालांकि, चुनाव संबंधी अनिश्चितता से अस्थिरता पैदा हो सकती है। निवेशकों को उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन अंतिम परिणाम एग्जिट पोल के अनुरूप होने पर संभावित तेजी के प्रति आशावादी बने रहना चाहिए।"

एग्जिट पोल के औसत संकेत बताते हैं कि भाजपा के नेतृत्व वाली NDA 4 जून को होने वाले लोकसभा चुनाव में लगभग 370 सीटें हासिल करेगी। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा के नेतृत्व वाली NDA की मजबूत जीत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूमि और श्रम सुधारों को लागू करने के लिए राजनीतिक लाभ मिलने की उम्मीद है। निवेशकों को यह भी उम्मीद है कि मोदी प्रशासन भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयासों को जारी रखेगा, जिससे एप्पल और टेस्ला जैसी विदेशी कंपनियों को चीन से परे अपने उत्पादन में विविधता लाने के लिए आकर्षित किया जा सके।

मजबूत GDP ग्रोथ:-

आज की सकारात्मक तेजी में योगदान देने वाला एक अन्य कारक पिछले सप्ताह जारी वित्त वर्ष 24 और चौथी तिमाही के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि संख्या है। मार्च 2024 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि बढ़कर 8.2% हो गई, जो पिछले सप्ताह रिपोर्ट की गई बुनियादी ढांचे पर सरकारी खर्च और रियल एस्टेट में उछाल से प्रेरित है। तापसे ने कहा कि, "मुख्य उत्प्रेरकों में भारत की GDP वित्त वर्ष 24 के लिए अनुमान से अधिक 8.2%, डॉव जोंस में 574 अंकों की उछाल, सितंबर में ब्याज दरों में कटौती की संभावना, समय से पहले मानसून का आना और मई में जीएसटी संग्रह में 10% की वृद्धि होकर 1.73 लाख करोड़ रुपये होना शामिल है।"

विज्ञान को चुनौती ! 4 साल से केवल नर्मदा जल पर जीवित हैं ये संत, अब डॉक्टरों की टीम कर रही शोध

शिवराज सिंह के बेटे का बड़ा कदम, MP में शुरू किया नया डेयरी ब्रांड

शराब घोटाला मामले में BRS नेता कविता की हिरासत 3 जुलाई तक बढ़ी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -