मानसून: बारिश में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का रखें ध्यान

मानसून: बारिश में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का रखें ध्यान
Share:

भीषण गर्मी के बाद अब पूरे देश में भारी बारिश हो रही है। बारिश से गर्मी से राहत तो मिलती है, लेकिन बाहर निकलते समय सावधानी बरतना जरूरी है। भारी बारिश के दौरान जलभराव की संभावना के कारण पैदल चलना या गाड़ी चलाना जोखिम भरा हो सकता है। खतरनाक गड्ढों या खुले मैनहोल से बचने के लिए केवल तभी बाहर जाएँ जब बहुत ज़रूरी हो।

सुनिश्चित करें कि आप बाहर निकलते समय वाटरप्रूफ जूते और रेन गियर खरीदकर खुद को सूखा और आरामदायक रखें। गीले जूते और कपड़े असुविधा का कारण बन सकते हैं और फंगल संक्रमण और सर्दी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। छाते या रेनकोट ज़रूरी हैं, लेकिन वे भारी बारिश से पूरी तरह से सुरक्षा नहीं दे सकते।

मानसून के मौसम में सड़कें फिसलन भरी हो जाती हैं, जिससे गाड़ी चलाना या बाइक चलाना ज़्यादा ख़तरनाक हो जाता है। मध्यम गति से गाड़ी चलाएँ और अपने आगे चल रहे वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। आपके घर के आसपास बारिश का पानी जमा हो सकता है, जो मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है, जो डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियाँ फैलाते हैं।

अपने घर के आस-पास के बर्तनों को नियमित रूप से खाली करें और साफ करें, जैसे कि फूलों के गमले, टायर और पक्षियों के नहाने के बर्तन। खुद को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए मच्छरदानी या मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करें।

इस राशि के लोगों को आज अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोग आज अपने कामकाज में व्यस्त रहने वाले हैं, जानिए अपना राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के लिए दिन कुछ ऐसा रहने वाला है, जानिए अपना राशिफल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -