गर्भवती महिलाओं को मानसून में इन बातों का रखना होता है खास ध्यान

गर्भवती महिलाओं को मानसून में इन बातों का रखना होता है खास ध्यान
Share:

मानसून का मौसम गर्भवती महिलाओं के लिए चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है, क्योंकि हार्मोनल परिवर्तनों के कारण वे बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। नारायणा अस्पताल में इंटरनल मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. पंकज वर्मा चेतावनी देते हैं कि इस मौसम में गर्भवती महिलाओं को संक्रमण, फ्लू और सर्दी होने का अधिक खतरा होता है, जिसका असर उनके अजन्मे बच्चे पर भी पड़ सकता है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं के लिए अपनी सुरक्षा और अपने बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतना आवश्यक है।

हाइड्रेटेड रहना

गर्भावस्था के दौरान और खासकर मानसून के मौसम में खूब सारा पानी पीना बहुत ज़रूरी है। निर्जलीकरण से मूत्र संक्रमण और अन्य जटिलताएँ हो सकती हैं, जो गर्भावस्था को प्रभावित कर सकती हैं। विशेषज्ञ हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, मौसमी फल और सब्ज़ियाँ खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है।

मच्छरों के काटने से बचें

मानसून के मौसम में मच्छर एक आम समस्या है, और वे डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड जैसी बीमारियाँ फैला सकते हैं। ये बीमारियाँ न केवल माँ को बल्कि अजन्मे बच्चे को भी प्रभावित कर सकती हैं। मच्छरों के काटने से बचने के लिए, गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहना चाहिए, खासकर मच्छरों के चरम समय के दौरान, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके घर में जमा पानी न हो, जो मच्छरों को आकर्षित कर सकता है।

ताज़ा और स्वस्थ भोजन खाएं

गर्भावस्था के दौरान ताजा और स्वस्थ भोजन का सेवन करना बहुत ज़रूरी है, और मानसून के मौसम में तो और भी ज़्यादा। बासी या बचा हुआ खाना खाने से बचें, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया हो सकते हैं जो फ़ूड पॉइज़निंग या पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। अपने आहार में विटामिन बी12 और डी से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें, क्योंकि ये बच्चे के विकास और वृद्धि के लिए ज़रूरी हैं।

अन्य सावधानियां

इन सावधानियों के अलावा, गर्भवती महिलाओं को मानसून के मौसम में यात्रा करने से भी बचना चाहिए, खासकर बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों में। कच्चा या बिना पका हुआ खाना खाने से बचें, क्योंकि इसमें हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं। अपने हाथों को बार-बार धोएं, खासकर बाथरूम का उपयोग करने के बाद या खाने से पहले। मानसून का मौसम गर्भवती महिलाओं के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन अतिरिक्त सावधानी बरतकर वे अपनी सुरक्षा और अपने बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित कर सकती हैं। हाइड्रेटेड रहें, मच्छरों के काटने से बचें, ताजा और स्वस्थ भोजन खाएं और स्वस्थ गर्भावस्था का आनंद लेने के लिए अन्य आवश्यक सावधानियां बरतें। यदि आपको कोई चिंता या प्रश्न है, तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

Kalki 2898 AD ने मचाया बॉक्स ऑफिस पर धमाल, 11 दिन में कर डाली इतनी कमाई

रोबोट काम करते-करते थक गया और सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या कर ली। क्या यह संभव है?

शालिनी पांडे : इंजीनियर से अभिनेत्री तक, जुनून और दृढ़ संकल्प का सफर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -