मानसून में बरतना चाहिए खास सावधानियां

मानसून में बरतना चाहिए खास सावधानियां
Share:

मानसून का मौसम आ गया है और यह चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन अपने साथ कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी लेकर आता है। बारिश का मौसम संक्रमणों के लिए अनुकूल होता है और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी है। इस मौसम में बच्चों को वायरल संक्रमण का ख़तरा ज़्यादा होता है और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल करना बहुत ज़रूरी है।

बरती जाने वाली सावधानियां

- पानी जमा होने से बचें: डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियाँ मानसून के मौसम में आम हैं। अपने आस-पास की जगह को साफ रखें और अपने घर, कूलर या गमलों में पानी जमा होने से बचें।

- मच्छरों से खुद को बचाएँ: मच्छर ठहरे हुए पानी में पनपते हैं और मानसून के मौसम में उनकी संख्या बढ़ जाती है। मच्छरों को दूर रखने के लिए मच्छर भगाने वाले स्प्रे और इलेक्ट्रिक रिफिल का इस्तेमाल करें। बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर लोशन या क्रीम लगाएँ, खासकर बच्चों पर।

- भीगने के बाद सावधानी बरतें: अगर आप बारिश में भीग गए हैं, तो अपनी त्वचा से बैक्टीरिया को धोने के लिए साबुन और पानी से नहाएँ। अपने बालों और कपड़ों को तुरंत सुखाएँ और नए कपड़े पहनें।

- बाहर का खाना खाने से बचें: मानसून के मौसम में बाहर का खाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह बैक्टीरिया और वायरस से दूषित हो सकता है। बाहर का खाना खाने से बचें, खासकर बच्चों के लिए, और इसके बजाय संतुलित आहार चुनें।

अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ

- संतुलित आहार लें: अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपने आहार में मौसमी फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मेवे और बीज शामिल करें।

- हाइड्रेटेड रहें: अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खूब पानी पिएं।

- नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और आपको फिट रखने में मदद कर सकता है।

मानसून का मौसम हमारे स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है, लेकिन कुछ सरल सावधानियाँ बरतकर हम सुरक्षित और स्वस्थ रह सकते हैं। अपने आस-पास की जगहों को साफ रखें, मच्छरों से खुद को बचाएँ, भीगने के बाद सावधानी बरतें, बाहर का खाना खाने से बचें और संतुलित आहार और नियमित व्यायाम से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ। इन सुझावों का पालन करके आप अपने स्वास्थ्य की चिंता किए बिना मानसून के मौसम का आनंद ले सकते हैं।

बैडमिंटन खेल सकते, रैलियां कर सकते, शादी में भी जा सकते, लेकिन 'लालू बीमार हैं' इसलिए जमानत ! क्या करे न्यायपालिका ?

सिंधिया ने लॉन्च किया NERACE एप, पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को मिलेगी मदद

'महज 7 साल में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बनेगा भारत..', RBI के डिप्टी गवर्नर का बड़ा दावा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -