"मानसून टिप्स: अपनी कार को पानी के नुकसान से रखें सुरक्षित

Share:

मानसून का मौसम आ गया है, और सड़कों पर पानी के गड्ढों में कारों को पानी से सराबोर होते देखना कोई असामान्य बात नहीं है। हालांकि, बारिश में गाड़ी चलाना जोखिम भरा हो सकता है, और पानी आपकी कार के अंदरूनी हिस्से में घुस सकता है, जिससे उसके पुर्जों को नुकसान हो सकता है। लेकिन चिंता न करें, हमारे पास कुछ सुझाव हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार को पानी से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

अपनी कार के ड्रेन प्लग की जाँच करें

सबसे पहले आपको अपनी कार के ड्रेन प्लग की जांच करनी होगी। यह प्लग आपकी कार के अंदर लगा होता है और इसे अंदर जमा होने वाले पानी को निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे नियमित रूप से जांचना और साफ करना सुनिश्चित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह ठीक से काम कर रहा है। इससे आपकी कार के अंदर पानी जमा होने और नुकसान होने से रोकने में मदद मिलेगी।

पोर्टेबल पंखा का उपयोग करें

मानसून का मौसम सिर्फ़ बारिश के बारे में नहीं है, बल्कि उच्च आर्द्रता के बारे में भी है। आपकी कार के अंदरूनी हिस्से को सुखाने के लिए एक पोर्टेबल पंखा काम आ सकता है। ये पंखे छोटे लेकिन शक्तिशाली होते हैं और हवा को प्रसारित करने और आपकी कार के अंदरूनी हिस्से को जल्दी सुखाने में मदद कर सकते हैं।

सूक्ष्म रेशम कपड़ा

अगर आपकी कार के इंटीरियर में पानी घुस गया है, तो उसे सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें। यह कपड़ा सतहों पर कोमल होता है और पानी को आसानी से सोख सकता है। यह डैशबोर्ड, सीट और अन्य कठोर सतहों को सुखाने के लिए एकदम सही है। साथ ही, यह एक बेहतरीन ड्रायर है जो पानी को पूरी तरह से हटा सकता है।

सिलिका जेल

बेहतरीन प्रयासों के बावजूद भी, पानी आपकी कार के कुछ हिस्सों में घुस सकता है। यहीं पर सिलिका जेल काम आता है। सिलिका जेल नमी और पानी को सोख सकता है, जिससे यह उन जगहों को सुखाने के लिए एकदम सही है जहाँ पानी जमा होने की संभावना होती है, जैसे कि सीटें और कालीन। यह एक त्वरित और प्रभावी उपाय है जो पानी से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है।

अन्य सुझाव

आपकी कार को जल क्षति से सुरक्षित रखने में मदद के लिए यहां कुछ अन्य सुझाव दिए गए हैं:

- गहरे गड्ढों या खड़े पानी से होकर गाड़ी चलाने से बचें
- अपनी कार को बारिश से बचाने के लिए कार कवर का इस्तेमाल करें
- बारिश में गाड़ी चलाते समय अपनी कार की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें
- बारिश में गाड़ी चलाते समय अपनी कार के एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करने से बचें
- कार के अंदरूनी हिस्से को सुखाने के लिए उसमें तौलिया या माइक्रोफाइबर कपड़ा रखें

इन सुझावों का पालन करके, आप मानसून के मौसम में अपनी कार को पानी से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रख सकते हैं। याद रखें, पछताने से बेहतर है कि पहले से ही सावधान रहें, और थोड़ी सी सावधानी आपकी कार को पानी से होने वाले नुकसान से बचाने में बहुत मददगार साबित हो सकती है।

कभी 5 हजार कमाती थी ये एक्ट्रेस आज है करोड़ों की मालकिन

पर्याप्त बूट स्पेस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं

भारत में अपने डिजाइन और फीचर्स से मचाया हंगामा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -