सुबह, दोपहर, शाम... पूरे दिन के लिए हेल्दी डाइट पर ध्यान दें, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें वजन को कंट्रोल में रखने के लिए क्या खाएं

सुबह, दोपहर, शाम... पूरे दिन के लिए हेल्दी डाइट पर ध्यान दें, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें वजन को कंट्रोल में रखने के लिए क्या खाएं
Share:

संतुलित आहार में सही अनुपात में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपको अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व, विटामिन और खनिज मिलें। यह केवल फल और सब्ज़ियाँ खाने के बारे में नहीं है, बल्कि सही मात्रा में प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को शामिल करने के बारे में भी है।

संतुलित आहार का महत्व

संतुलित आहार समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने, प्रतिरक्षा को बढ़ाने और वजन को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

सुबह के लिए स्वस्थ आहार

अपने दिन की शुरुआत हाइड्रेशन से करें

अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास पानी से करें। यह आपके पाचन तंत्र को जगाने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। आप अतिरिक्त लाभ के लिए इसमें नींबू का एक टुकड़ा भी मिला सकते हैं।

स्वस्थ नाश्ते के विकल्प

ताजे फलों के साथ दलिया

ओटमील एक साबुत अनाज है जो फाइबर से भरपूर होता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है। अतिरिक्त विटामिन और मिठास के लिए इसमें कुछ ताजे फल जैसे बेरीज, केले या सेब मिलाएं।

नट्स और बीजों के साथ ग्रीक योगर्ट

ग्रीक दही में प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स भरपूर मात्रा में होते हैं। नट्स और बीजों को शामिल करने से आपके नाश्ते में स्वस्थ वसा और कुरकुरापन आता है, जिससे यह अधिक संतोषजनक हो जाता है।

स्मूथी बाउल्स

पालक, केला, बेरीज और बादाम के दूध को मिलाकर पौष्टिक स्मूदी बाउल बनाएँ। पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते के लिए इसमें ग्रेनोला, चिया सीड्स और फलों के कुछ स्लाइस डालें।

चीनी युक्त अनाज से बचें

मीठे अनाज से बचें क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि कर सकते हैं, जिससे दिन के अंत में ऊर्जा की कमी हो सकती है। इसके बजाय साबुत अनाज के विकल्प चुनें।

दोपहर के लिए स्वस्थ आहार

मध्य-सुबह का नाश्ता

फल और मेवे

एक सेब या नाशपाती के साथ मुट्ठी भर बादाम या अखरोट सुबह के नाश्ते के लिए बहुत बढ़िया है। यह फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का अच्छा मिश्रण प्रदान करता है।

हम्मस के साथ सब्जी की छड़ें

गाजर, खीरा और शिमला मिर्च के टुकड़ों के साथ हम्मस एक कुरकुरा और पौष्टिक नाश्ता है।

दोपहर के भोजन के विकल्प

भुने हुए मुर्गे का सलाद

ग्रिल्ड चिकन, मिश्रित साग, टमाटर, खीरे और हल्के विनाइग्रेट ड्रेसिंग वाला सलाद पेट भरने वाला और पौष्टिक होता है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है।

क्विनोआ और सब्जी स्टिर-फ्राई

क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है और इसे विभिन्न प्रकार की सब्जियों के साथ मिलाकर रंगीन और स्वस्थ लंच बनाया जा सकता है। स्वाद के लिए इसमें थोड़ा जैतून का तेल और मसाले मिलाएँ।

साबुत अनाज सैंडविच

साबुत अनाज की ब्रेड का इस्तेमाल करें और उसमें टर्की या चिकन जैसे लीन प्रोटीन के साथ-साथ ढेर सारी सब्जियाँ डालें। मेयोनेज़ से बचें और स्प्रेड के तौर पर मस्टर्ड या एवोकाडो का इस्तेमाल करें।

हाइड्रेटेड रहना

पूरे दिन पानी पीते रहें। हर्बल चाय भी हाइड्रेटेड रहने के लिए एक बढ़िया विकल्प है और पाचन में मदद कर सकती है।

शाम के लिए स्वस्थ आहार

दोपहर का नाश्ता

शहद के साथ ग्रीक दही

शहद की एक बूंद के साथ ग्रीक दही की एक छोटी कटोरी आपकी मीठा खाने की इच्छा को संतुष्ट कर सकती है और आपको रात के खाने तक भरा हुआ महसूस करा सकती है।

मूंगफली के मक्खन के साथ चावल केक

चावल के केक कम कैलोरी वाला विकल्प हैं, और ऊपर से मूंगफली का मक्खन लगाने से प्रोटीन और स्वस्थ वसा मिलती है।

रात्रि भोजन के विकल्प

सब्जियों के साथ बेक्ड सैल्मन

सैल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है। पौष्टिक डिनर के लिए इसे भुनी हुई सब्जियों के साथ खाएँ।

दाल का सूप

दालें प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं। साबुत अनाज की रोटी के साथ दाल का सूप का एक कटोरा एक आरामदायक और स्वस्थ भोजन बन सकता है।

टोफू के साथ सब्जी स्टिर-फ्राई

टोफू एक बेहतरीन पौधा-आधारित प्रोटीन है। इसे ब्रोकोली, शिमला मिर्च, गाजर और हल्के सोया सॉस के साथ भूनें और स्वादिष्ट डिनर का आनंद लें।

देर रात नाश्ता करने से बचें

रात में देर से खाने से बचें क्योंकि इससे आपकी पाचन क्रिया और नींद की आदतें खराब हो सकती हैं। अगर आपको भूख लगी है, तो हल्का नाश्ता करें जैसे कि एक टुकड़ा फल या मुट्ठी भर मेवे।

मुख्य पोषण संबंधी सुझाव

आंशिक नियंत्रण

वजन प्रबंधन के लिए सही मात्रा में खाना खाना बहुत ज़रूरी है। छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें और अपनी सर्विंग साइज़ का ध्यान रखें।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें

फाइबर पाचन में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है। अपने आहार में भरपूर मात्रा में सब्ज़ियाँ, फल, साबुत अनाज और फलियाँ शामिल करें।

स्वस्थ वसा

एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून के तेल जैसे स्रोतों से स्वस्थ वसा को शामिल करें। वे मस्तिष्क के स्वास्थ्य और हार्मोन उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।

पतला प्रोटीन

चिकन, टर्की, मछली, फलियां और टोफू जैसे लीन प्रोटीन का सेवन करें। ये मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर चीनी, नमक और अस्वास्थ्यकर वसा की मात्रा अधिक होती है। इनके सेवन को सीमित करने की कोशिश करें और संपूर्ण, अप्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें।

दैनिक भोजन योजना का उदाहरण

नाश्ता

  • जामुन के साथ दलिया और एक चम्मच अलसी के बीज
  • एक गिलास पानी नींबू के साथ

मध्य-सुबह का नाश्ता

  • एक सेब और मुट्ठी भर बादाम

दिन का खाना

  • मिश्रित सब्जियों और ग्रिल्ड चिकन के साथ क्विनोआ सलाद
  • एक गिलास पानी या हर्बल चाय

दोपहर का नाश्ता

  • शहद और कुछ अखरोट के साथ ग्रीक दही

रात का खाना

  • भुने हुए ब्रसेल्स स्प्राउट्स और मीठे आलू के साथ बेक्ड सैल्मन
  • एक गिलास पानी

सोने से पहले

  • एक कप कैमोमाइल चाय

पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें

व्यक्तिगत आहार योजनाएँ

एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने से आपको अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं, लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के अनुरूप व्यक्तिगत आहार योजना प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

पोषण संबंधी परामर्श

एक पोषण विशेषज्ञ संतुलित आहार बनाए रखने, वजन प्रबंधन और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के बारे में बहुमूल्य जानकारी और सलाह दे सकता है।

लगातार बने रहना

भोजन की तैयारी

भोजन को पहले से तैयार करने से समय की बचत होती है और यह सुनिश्चित होता है कि आपके पास स्वस्थ विकल्प उपलब्ध हैं। सप्ताह के लिए अपने भोजन की योजना बनाएं और समय से पहले सामग्री तैयार करें।

स्वस्थ आहार की आदतें

संतुलित आहार बनाए रखने के लिए स्वस्थ खाने की आदतें विकसित करना महत्वपूर्ण है। धीरे-धीरे खाएं, अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएँ, और अपने शरीर की भूख और तृप्ति के संकेतों को सुनें।

सचेत भोजन

अपने भोजन पर ध्यान केन्द्रित करके, प्रत्येक कौर का स्वाद लेकर, तथा भोजन के दौरान टी.वी. या स्मार्टफोन जैसी विकर्षणकारी चीजों से बचकर, सचेत होकर भोजन करने का अभ्यास करें।

आर्थिक मामलों में ऐसा रहने वाला है आपका दिन, जानिए आपका राशिफल

आर्थिक रूप से इन राशियों का दिन ऐसे गुजरने वाला है, जानिए अपना राशिफल

इन राशियों का दिन ऐसे रहने वाला है इमोशनल करने वाला, जानिए अपना राशिफल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -