पटरी पर रख दिया मोटरसाइकिल का कबाड़, आखिर कौन कर रहा ट्रेन पलटाने की साजिशें

पटरी पर रख दिया मोटरसाइकिल का कबाड़, आखिर कौन कर रहा ट्रेन पलटाने की साजिशें
Share:

जयपुर: हाल ही में भारतीय रेलवे और जांच एजेंसियां ट्रेन को पटरी से उतारने की कई तोड़फोड़ की कोशिशों की जांच में जुटी हैं। इसी बीच, राजस्थान के बारां जिले से भी एक ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश का मामला सामने आया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, 29 अगस्त की रात छबड़ा क्षेत्र के चाचौड़ा गांव के पास किसी अज्ञात व्यक्ति ने रेलवे ट्रैक पर मोटरसाइकिल का स्क्रैप (कबाड़) रख दिया था। हालाँकि, गनीमत ये थी कि उस रुट से कोई यात्री ट्रेन नहीं निकली, पहले मालगाड़ी वहां से गुजरी, तो वह इस स्क्रैप से टकरा गई। लेकिन लोको पायलट विनोद मीना की सतर्कता के कारण उन्होंने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया, जिससे एक बड़ी दुर्घटना टल गई।

इस घटना के बाद रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। PRF कमांडेंट ए नवीन कुमार ने बताया कि घटना के वक्त ट्रैक पर मिट्टी के साथ मोटरसाइकिल का स्क्रैप भी रखा हुआ था। हालांकि, इस कबाड़ के बारे में अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इसे गलती से ट्रैक पर छोड़ा गया था या यह किसी सुनियोजित साजिश का हिस्सा था। अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ रेलवे अधिनियम 1989 की धारा 147, 153 और 174 के तहत मामला दर्ज किया गया है। साथ ही, बाइक के स्क्रैप पर लिखे चेसिस नंबर के आधार पर इसके मालिक का पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब भारत में हाल के महीनों में ट्रेनों को पटरी से उतारने की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है। विशेष रूप से 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों की घोषणा के बाद, कई ट्रेनों को पटरी से उतारने की कोशिशों की रिपोर्ट सामने आई हैं। इसके अलावा, पाकिस्तान स्थित इस्लामी आतंकवादी फरहतुल्लाह घोरी के एक वीडियो ने भी भारतीय खुफिया एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है। वीडियो में आतंकी घोरी ने अपने लोगों को दिल्ली, मुंबई, और अन्य भारतीय शहरों में बड़े पैमाने पर ट्रेन दुर्घटनाएं करने के लिए उकसाया है। घोरी ने जिहादियों से कहा है कि वे रेलवे लाइन और परिवहन व्यवस्था को बाधित करके भारत में तबाही मचा सकते हैं और सरकार पर दबाव डालकर उसे सत्ता से हटा सकते हैं। 

पिछले दिनों हुई कुछ घटनाओं में, 17 अगस्त की रात को कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन पटरी से उतर गया था। जांच के बाद पता चला कि किसी ने पटरी पर एक वस्तु रखी थी, जिससे यह हादसा हुआ। इसके बाद, नैनपुर-जबलपुर ट्रेन के इंजन ने भी ट्रैक पर रखी लोहे की छड़ से टकराने के बाद एक संभावित हादसे को टाल दिया। 20 अगस्त को अलीगढ़ में एक अन्य घटना में, एक व्यक्ति ने जानबूझकर रेलवे ट्रैक पर एलॉय व्हील रखकर ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश की थी।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि पिछले साल अक्टूबर में उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश में रेलवे ट्रैक पर पत्थर और छड़ें रखी गई थीं। इन सभी घटनाओं ने रेलवे की सुरक्षा के प्रति गहरी चिंता पैदा कर दी है, और भारतीय अधिकारी इन घटनाओं की गंभीरता से समीक्षा कर रहे हैं।

अंडर-19 टीम इंडिया में द्रविड़ के बेटे का सिलेक्शन, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा पदार्पण

बांग्लादेश में एक और मंदिर में कट्टरपंथियों ने मचाई तोड़फोड़, हिन्दुओं ने किया विरोध

भारत में संविधान-आरक्षण खतरे में ? जानिए क्या बोले बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -