माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पर्वतरोही चीन सीमा से लापता, 7 दिन से कोई खबर नहीं

माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पर्वतरोही चीन सीमा से लापता, 7 दिन से कोई खबर नहीं
Share:

ईटानगर: माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले अरुणाचल प्रदेश के पहले माउंटेनियर या पर्वतारोही तापी मरा कथित रूप से बीते 7 दिनों से लापता बताए जा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, वो चीन के साथ बॉर्डर पर पूर्वी कामेंग जिले में बर्फ से ढके माउंट क्यारीसाटम का पता लगाने के लिए एक अभियान पर रवाना हुए थे। उनके सहयोगी निकू दाओ भी लापता बताए जा रहे हैं, जो उनके साथ ही मिशन पर गए थे। 

अधिकारियों ने बताया है कि घने जंगलों से होते हुए खयारव साटम के बेस कैंप तक पहुंचने में करीब 6-7 दिन लगते हैं। अधिकारियों ने बताया कि उनकी तलाश के लिए दो हेलिकॉप्टर बुलाए गए और बड़े स्तर पर तलाशी अभियान चलाया गया, मगर उनकी तलाश नहीं हो सकी। मंगलवार (30 अगस्त) को राज्य के स्पॉर्ट्स एंड यूथ अफेयर्स मंत्री मामा नाटुंग ने जानकारी दी कि “ख़राब मौसम के कारण तलाशी अभियान रोक दिया गया है और एडमिनिस्ट्रेशन को पैदल ही अभियान जारी रखने के लिए कहा गया है।'

माउंटेनियरिंग और पैराग्लिडिंग एसोसिएशन ने भी राज्य के सीएम पेमा खांडू से मदद मांगी है। एसोसिएशन के प्रमुख और सामाजिक कार्यकर्ता विजय सोनम ने जानकारी दी है कि एवरेस्टर बीते 7 दिनों से बेस कैंप पर नहीं लौटे। उन्होंने सीएम पेमा खांडू से NDRF की टीम भेजकर सर्च ऑपरेशन चलाने का आग्रह किया। बता दें कि 37 वर्षीय तापी मरा 21 मई 2009 को माउंट एवरेस्ट फतह कर चुके हैं। वो ऐसा करने वाले अरुणाचल प्रदेश के पहले व्यक्ति हैं। 

झारखंड में कानून का राज नहीं बचा, अपराधियों में कोई खौफ नहीं.., अंकिता हत्याकांड पर बोला HC

प्रणब मुखर्जी का दावा- भारत में विलय चाहता था नेपाल, लेकिन PM नेहरू ने...

जहांगीरपुरी दंगों के आरोपी बाबुद्दीन को दिल्ली HC ने दी जमानत, कहा- वो तो सिर्फ खड़ा था...

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -