मुजाहिद बनना चाहता था फैजान शेख, पढता था जिहादी साहित्य, MP ATS ने खंडवा से दबोचा

मुजाहिद बनना चाहता था फैजान शेख, पढता था जिहादी साहित्य, MP ATS ने खंडवा से दबोचा
Share:

खंडवा: मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (एमपी ATS) ने खंडवा जिले में इंडियन मुजाहिदीन के सदस्य फैजान शेख को गिरफ्तार किया है। शेख कथित तौर पर मध्य प्रदेश में सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर अकेले हमला करने की योजना बना रहा था। उसके पास से हथियारों और जिहादी साहित्य का एक बड़ा जखीरा बरामद किया गया। उसके मोबाइल फोन से मिले सबूतों से पता चलता है कि उसके कई आतंकवादी संगठनों से संबंध थे।

मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि शेख कुख्यात इंडियन मुजाहिदीन आतंकवादी यासीन भटकल और उसके भाई रियाज भटकल को अपना आदर्श मानता था और सिमी नेता अबुल फैजल से प्रभावित था। वह इन लोगों को इतना पसंद करता था कि वह कर्नाटक के भटकल शहर में यासीन और रियाज के घर गया और कोलकाता जेल में सिमी आतंकवादी रकीब कुरैशी से मिला। मई 2023 में एक आतंकवादी नेटवर्क की जांच के दौरान NIA टीम द्वारा पूछताछ किए जाने के बाद से फैजान शेख पर लगातार नजर रखी जा रही थी।

शेख का लक्ष्य अकेले ही हमला करना था और वह एक प्रमुख मुजाहिद बनना चाहता था। मध्य प्रदेश एटीएस ने उसे कंजर मोहल्ला, खंडवा से पकड़ा और उसके ठिकाने पर हथियार बरामद किए। युवाओं को आतंकवादी संगठनों में भर्ती करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले चार मोबाइल फोन और इंडियन मुजाहिदीन, आईएसआई, सिमी और अन्य समूहों से संबंधित साहित्य भी बरामद किया गया। इसके अलावा, सिमी सदस्यता फॉर्म, एक पिस्तौल और पांच कारतूस बरामद किए गए। पूछताछ के दौरान, शेख ने कबूल किया कि उसके निशाने पर सुरक्षा बल थे और उसने उनके घरों और रिश्तेदारों की टोह ली थी। उसने बदनामी में अबू फैजल से आगे निकलने की इच्छा जताई।

एटीएस महानिरीक्षक आशीष ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि शेख की योजना अकेले ही हमला करने की थी, उसने कश्मीर से दिल्ली तक सेना के कैंट इलाकों की चौदह बार टोह ली थी। शेख अपने सात भाई-बहनों में सबसे कम पढ़ा-लिखा था और उसने आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की थी। उसने खंडवा में रकीब की गिरफ्तारी के दौरान एसटीएफ टीम का विरोध किया था और कोलकाता जेल में रकीब से मिलने गया था। शेख प्रसिद्धि और पहचान चाहता था, जो उसे लगता था कि उसकी गिरफ्तारी और उसके बाद की कार्रवाइयों से मिलेगी।

शेख ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जिहादी पोस्ट के ज़रिए इंडियन मुजाहिदीन और आईएसआईएस की विचारधाराओं का प्रचार किया। उसने पाकिस्तान में मुजाहिदीन के प्रशिक्षण शिविरों के वीडियो, मसूद अज़हर (जैश-ए-मोहम्मद) के भाषण और लश्कर-ए-तैयबा, कंधार विमान अपहरण, मुल्ला उमर और अंसार ग़ज़वा-तुल-हिंद (एजीएच) से जुड़ी सामग्री शेयर की। उल्लेखनीय है कि 31 अक्टूबर 2016 को भोपाल के पास मुठभेड़ में मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा मारे गए आठ सिमी आतंकवादियों में से पांच खंडवा के निवासी थे। शेख इस मुठभेड़ का बदला लेना चाहता था और खुद को यासीन भटकल और अबू फैजल की तरह एक महत्वपूर्ण मुजाहिद के रूप में स्थापित करना चाहता था। अपनी योजना को साकार करने के लिए वह स्थानीय अवैध हथियार डीलरों और राज्य के बाहर के संपर्कों के माध्यम से पिस्तौल और कारतूस जुटा रहा था, जिसमें उसे आंशिक सफलता भी मिली।

कांवड़ यात्रा के लिए सीएम योगी ने जारी किए सख्त निर्देश, CCTV और ड्रोन से होगी निगरानी

ईरान के नए राष्ट्रपति बने हिजाब विरोधी मसूद पेजेशकियन, भारत में स्कूलों में भी पहनने की जिद जारी !

तमिलनाडु के बसपा अध्यक्ष की निर्मम हत्या, मायावती ने पुछा- दलित नेता के क़त्ल पर INDIA अलायन्स मौन क्यों ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -