MP Board 10th Result 2020: जारी हुए 10वीं परीक्षा के नतीजे, ऐसे चेक करें रिजल्ट

MP Board 10th Result 2020: जारी हुए 10वीं परीक्षा के नतीजे, ऐसे चेक करें रिजल्ट
Share:

भोपाल: माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. इस परीक्षा में 11 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. इस बार का रिजल्ट इसलिए भी अहम रहा है कि कोरोनामहामारी के दौरान परीक्षाएं नहीं हो पाने के बाद सभी छात्रों को पास किया जा रहा है. रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक http://mpresults.nic.in/mpbse/Xhsc-20/X_class_20.htm पर क्लिक करें.

शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने घोषणा कर दी थी कि दसवीं बोर्ड का रिजल्ट शनिवार को दोपहर 12 बजे घोषित होगा. इसके बाद से ही छात्रों और अभिभावकों की धड़कने तेजी हो गई थी. धड़कने बढ़ना इसलिए भी लाजिमी था की कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन लग गया और परीक्षा पर संकट आ गया था. ऐसे में सभी की चिंता थी कि बच्चों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा या एवरेज मार्क्स देकर पास कर दिया जायेगा.

जानकारी के लिए बता दें की एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 03 मार्च 2020 से शुरू होकर 27 मार्च 2020 को खत्म होनी थी लेकिन लॉक डाउन के कारण 20 मार्च से लेकर 11 अप्रैल 2020 तक की परीक्षाएं स्थगित कर दीं गई थीं और इस वजह से 10वीं बोर्ड के दो पेपर नहीं हो पाए थे. बाद में बोर्ड ने इन पेपर्स को पहले लेने का निर्णय लिया था लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के वजह से पेपर नहीं हो पाए और बाद में सीएम शिवराज सिंह ने कहा था कि दसवीं के नतीजे ली गई परीक्षा के आधार पर घोषित होंगे. जहां तक स्थगित किए गए विषय हैं, उसमें छात्रों को पास कर दिया जाएगा. उनकी मार्क शीट पर संबंधित विषय में पास नजर आएगा. 

मध्य प्रदेश में बसों को लेकर अब भी है असमंजस, टैक्स माफी पर अड़े

यहां पर कोरोना ने लगाईं छलांग, 102 दिन में 407 लोग निकले संक्रमित

मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला हुआ शुरू, मालवा-निमाड़ में आंधी के साथ हुई भारी बरसात

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -