नागपंचमी को लेकर MP सरकार ने जारी की ये चेतावनी

नागपंचमी को लेकर MP सरकार ने जारी की ये चेतावनी
Share:

जबलपुर: मध्य प्रदेश में नागपंचमी से पहले ही वन विभाग ने बड़ा कदम उठाया है. वन विभाग ने कहा कि सांपों को लेकर प्रदर्शन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. यदि सपेरे इस दिन सांप लेकर घरों से बाहर निकलकर लोगों से दान मांगते हैं तो इसे भी जुर्म माना जाएगा. उड़नदस्ता दल ऐसे लोगों को पकड़ने के लिए चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखेगा.

नागपंचमी के अवसर पर प्रत्येक गली मोहल्लों में सपेरों की बीन की आवाज सुनाई देना आम सी बात है. सपेरे इस दिन कई प्रकार के सांपों का प्रदर्शन करते हैं. फिर धार्मिक महत्व बताकर पूजन के बहाने भक्तों से बड़ी राशि की मांग भी करते हैं. किन्तु मध्य प्रदेश में इस बार ऐसा करने वालों की खैर नहीं है. जबलपुर के वन मंडल अफसर ने बताया कि सांपों को पकड़ना तथा उनका प्रदर्शन भारतीय वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत अपराध है. इसकी धाराओं एवं उप धाराओं का उल्लंघन करने पर सख्त सजा का प्रावधान है. कई बार ऐसा होता है कि जब सपेरे सांपों को पकड़ते हैं तो वो चोटिल हो जाते हैं. यह एक प्रकार का अपराध ही है, किसी बेजुबान को आप बिना कारण नुकसान पहुंचा रहे हैं. कई बार तो सांप पकड़े जाने के चलते मारे भी जाते हैं.

अफसर ने कहा- सांपों को पकड़ने एवं प्रदर्शन करने के लिये किसी शख्स को उकसाना भी अपराध की श्रेणी में आता है. प्रदेश में वन विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसका मकसद सांपों के प्रदर्शन पर रोक रहे. साथ ही आमजन में जागरूकता आए कि सांपों का प्रदर्शन ठीक नहीं है, यह उनके साथ अत्याचार है. दूसरी तरफ सपेरों पर भी नजर रखी जा रही है जिससे वे न तो इस मौसम में सांपों को पकड़ सकें तथा न ही उनका प्रदर्शन कर सकें. सपेरे प्रदर्शन करते पाए जाते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई भी होगी.

विक्की कौशल की ‘बैड न्यूज’ ने मचाई धूम, तीसरे हफ्ते में भी बरकरार है रफ्तार

MP में मदरसों पर बड़ा एक्शन, 56 की मान्यता हुई रद्द

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -