स्पेस टेक्नोलॉजी में MP सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

स्पेस टेक्नोलॉजी में MP सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश ने राज्य की विकास योजनाओं में नई तकनीकों का समावेश करने तथा उनके इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए स्पेस टेक कंपनियों को पहली बार निवेश का निमंत्रण दिया है। यह पहल स्पेस टेक्नोलॉजी सेक्टर में मध्यप्रदेश में निवेश प्राप्त करने की दिशा में एक अहम कदम है। स्पेस टेक कंपनियां उपग्रह चित्रण एवं डाटा एनालिटिक्स की सेवाएं प्रदान करती हैं, जिससे वैश्विक निगरानी और डाटा की सटीकता में सुधार होता है। ये कंपनियां अंतरिक्ष में प्रदूषण तथा कक्षीय वस्तुओं की निगरानी के लिए नवीनतम तकनीकों का विकास कर रही हैं, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष की सुरक्षा को बढ़ाना है।

सीऐम मोहन यादव बेंगलुरु में 7 और 8 अगस्त को आयोजित दो दिवसीय निवेशक रोड-शो में उद्योगपतियों से संवाद करेंगे। वे इस क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों को मध्यप्रदेश में निवेश का आमंत्रण देंगे, जिनमें पिक्सल, दिगंतरा, गैलेक्स आई, सेटस्योर कलाइड ईओ, तथा स्काई सर्वर जैसी कंपनियां सम्मिलित हैं। सेटस्योर कंपनी सैटेलाइट इमेजरी प्रदान करती है जो कृषि क्षेत्र के लिए अत्यंत उपयोगी है, जबकि पिक्सल कंपनी पृथ्वी के चित्रों पर आधारित छोटे सैटेलाइट का निर्माण और संचालन करती है।

सीएम मोहन यादव आईटी सेक्टर की कंपनियों के साथ भी संवाद करेंगे तथा निवेश की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। वे प्रमुख कंपनियों जैसे कॉग्निजेंट, नेसकॉम, किंड्रील, इंफोसिस, टीसीएस, विसेन टेक्नोलॉजी, सीसा इंफोसेक, हैपिएस्ट माइंड्स, डेल्टा कैपिटा, नीमन मारकस, और मोवाटे के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे। इसके अतिरिक्त, मल्टीनेशनल कंपनियां अपने वैश्विक संचालन को बेहतर बनाने के लिए ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर स्थापित करती हैं। ये सेंटर आर्थिक प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन, आईटी सपोर्ट, डाटा एनालिटिक्स, और अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता की सेवाएं प्रदान करते हैं। इन सेंटरों की स्थापना से स्थानीय रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी, और शहरों में तकनीकी नवाचार को प्रोत्साहन मिलेगा। मुख्यमंत्री का उद्देश्य भोपाल और इंदौर में ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर्स की स्थापना करना है, जिससे राज्य की प्रतिभाओं का उपयोग हो सके तथा कुशल कार्यबल की उपलब्धता बढ़ सके।

मध्यप्रदेश में गारमेंट इंडस्ट्री की संभावनाओं को देखते हुए, सीएम बेंगलुरु में प्रमुख परिधान तथा वस्त्र कंपनियों के साथ भी चर्चा करेंगे। कंपनियां जैसे बेस्ट कॉर्प और गोकलदास मध्यप्रदेश में निवेश कर रही हैं, जिससे प्रदेश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तथा नए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। गारमेंट इंडस्ट्री में निवेश से मध्यप्रदेश एक प्रमुख गारमेंट सेक्टर केंद्र के रूप में उभर सकता है। सीएम निवेशकों को मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों, आईटी सेक्टर में संभावनाओं, पर्यटन, एमएसएमई, तथा गारमेंट सेक्टर की संभावनाओं से परिचित कराएंगे।

विक्की कौशल की ‘बैड न्यूज’ ने मचाई धूम, तीसरे हफ्ते में भी बरकरार है रफ्तार

MP में मदरसों पर बड़ा एक्शन, 56 की मान्यता हुई रद्द

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -