केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में दिल्ली, मुंबई को झटका

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में दिल्ली, मुंबई को झटका
Share:

मुंबई ​: देश में ध्वनि प्रदूषण के मामले में मुंबई नंबर वन पर है, तो वहीं पहले से ही वायु प्रदूषण का सामना कर रही दिल्ली चौथे पायदान पर है। ये दावा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( सीपीबीसी) की रिपोर्ट में की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, देश में शोरशराबे का स्तर सबसे अधिक है।

दूसरे नंबर पर लखनऊ और तीसरे नंबर पर हैदराबाद ध्वनि प्रदूषण के मामले में क्रमवार है। सीपीबीसी द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011-14 के बीच में मुंबई में ध्वनि प्रदूषण का स्तर सबसे अधिक रहा। दिल्ली में हरियाली और सड़क के किनारे लगाए गए पेड़ों के कारण ध्वनि प्रदूषण में कमी आई है।

नॉयज पॉल्यूशन के लिए गाड़ियो की संख्या सबसे बड़ा कारक बन कर उभरा है, तो वहीं जेनेरेटर मशीन, ऑफिस मशीन, एयरक्राफ्ट कंस्ट्रक्शन ने भी ध्वनि प्रदूषण में अपना भरपूर योगदान दिया है। सीपीबीसी के अनुसार, दिन के समय 55 डेसीबल और रात के समय 45 डेसीबल की आवाज से लोगों में गुस्सा बढ़ा है।

इसके अलावा लोग हाइपरटेंशन, अनिद्रा, टिनिटस जैसी कई बीमारियों का भी शिकार हो रहे है। टिटिनस से लोगों में बहरापन और भूलने की बीमारी जन्म ले रही है। सीपीबीसी ने इसे मापने के लिए 7 शहरों के 35 जगहों से रियल टाइम डेटा डेटा इकठ्ठा किया है।

आने वाले समय में 18 अन्य राज्यों के 160 जगहों से डेटा इकठ्ठा किया जाएगा। वर्तमान में दिल्ली के दिलशाद गार्डन, आईटीओ, डेली कॉलेज ऑफ इंजीनियंरिंग द्वारका, व ईस्ट अर्जुन नगर में सीपीबीसी द्वारा ध्वनि प्रदूषण के मानक पर नजर रखी जाती है।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -