जैन व्यापारी पर मुस्लिमों का हमला, कोर्ट के अधिकारियों के सामने हुई मारपीट

जैन व्यापारी पर मुस्लिमों का हमला, कोर्ट के अधिकारियों के सामने हुई मारपीट
Share:

मुजफ्फरनगर: 27 सितंबर को सर्राफा बाजार में एक हिंसक झड़प हुई, जिसमें सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया क्योंकि जैन समुदाय के सदस्यों पर मुस्लिम व्यापारियों ने लंबे समय से चले आ रहे दुकान विवाद को लेकर हमला किया। इस झड़प में शारीरिक हमले और गाली-गलौज शामिल थी, जिसके परिणामस्वरूप कई लोग घायल हो गए और स्थानीय समुदायों में आक्रोश फैल गया, जिसके कारण पुलिस की मौजूदगी बढ़ गई और न्याय की मांग की गई।

यह झड़प शाम करीब 4 बजे हुई जब कोर्ट आयोग सर्राफा बाजार के कटरा मोचियां इलाके में स्थित एक विवादित संपत्ति का निरीक्षण करने पहुंचा। यह संपत्ति विवाद पिछले करीब दो सालों से दोनों समुदायों के बीच तनाव का कारण बना हुआ है, जिसकी कानूनी कार्यवाही अभी भी अदालत में लंबित है। स्थानीय सूत्रों ने संकेत दिया कि पहले की बहस हिंसा में बदल गई थी, जिससे दुश्मनी का माहौल बन गया।घटना के दिन, जब न्यायालय द्वारा नियुक्त आयोग घटनास्थल का सर्वेक्षण कर रहा था, तो दोनों पक्षों के बीच फिर से बहस छिड़ गई। प्रत्यक्षदर्शियों के बयानों से पता चला कि मोहम्मद राशिद ने मुस्लिम समुदाय के अपने भाइयों वाजिद और आसिफ के साथ मिलकर आयुष जैन और जैन समुदाय के अन्य सदस्यों के खिलाफ हिंसा भड़काई। प्रत्यक्षदर्शियों ने अराजक दृश्यों का वर्णन किया, जिसमें बेल्ट को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया गया और लात-घूंसे चले।

एक दर्शक ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, "यह एक शर्मनाक घटना है जो हमारे समुदाय पर बुरा असर डालती है।" "यह सब एक दुकान को लेकर शुरू हुआ, लेकिन यह बहुत बुरी बात बन गई।" इस विवाद की जड़ कटरा मोचियां इलाके में एक दुकान को लेकर संपत्ति विवाद है। स्थानीय व्यवसायी आयुष जैन का दावा है कि राशिद और उसके साथी उनकी दुकान की छत और उसके पीछे की जगह पर अवैध रूप से कब्ज़ा करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके कारण अक्सर टकराव होता रहता है। आयुष ने बताया, "यह पिछले दो सालों से चल रहा मुद्दा है। हमने इसे शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश की है, लेकिन हर कोशिश बहस और दुश्मनी में ही खत्म हो गई है।"

तनाव उस समय चरम पर पहुंच गया जब न्यायालय आयोग ने स्थिति का आकलन करने के लिए दौरा किया, जिसके परिणामस्वरूप एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसके सिर में गंभीर चोट आई। इस झगड़े में शामिल अन्य लोगों को भी कई चोटें आईं, जिसके कारण उन्हें तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता पड़ी। हिंसक प्रदर्शन के बाद स्थानीय अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और स्थिति को शांत करने तथा शांति बहाल करने का प्रयास किया। उन्होंने घायल पक्षों की मेडिकल जांच की तथा उसी रात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आयुष जैन की शिकायत के आधार पर कुल तीन व्यक्तियों-मोहम्मद राशिद, वाजिद तथा आसिफ को हिरासत में लिया गया।

सर्किल ऑफिसर (सीओ) सिटी, व्योम बिंदल ने पुलिस की कार्रवाई की पुष्टि करते हुए कहा, "शाम 4 बजे के आसपास कोर्ट कमीशन के सामने एक दुकान के विवाद को लेकर झगड़ा हुआ। पुलिस ने प्राप्त शिकायत के आधार पर तुरंत कार्रवाई की और इसमें शामिल व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया। घायलों को चिकित्सा देखभाल के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। हमने सुरक्षा सुनिश्चित करने और आगे की गड़बड़ी को रोकने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है।"

असम बॉर्डर से पकड़े गए 3 बांग्लादेशी घुसपैठिए, पुलिस ने अधिकारियों को सौंपा

2 अक्टूबर तक जमकर भीगेंगे ये 13 राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

गवर्नर के पत्रों का जवाब नहीं देंगे..! कर्नाटक सरकार ने क्यों लिया ये फैसला ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -