सावन में जरूर लगाएं महादेव के ये पसंदीदा फूल, बरसेगी महादेव की कृपा

सावन में जरूर लगाएं महादेव के ये पसंदीदा फूल, बरसेगी महादेव की कृपा
Share:

सावन का महीना हिंदू संस्कृति में विशेष रूप से पूजनीय है क्योंकि यह भगवान शिव को समर्पित है, जो अपनी दयालुता के लिए जाने जाते हैं। भक्त उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रसाद से प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं, और इनमें से फूलों का विशेष महत्व है। यहाँ पाँच फूल बताए गए हैं जो भगवान शिव को प्रिय माने जाते हैं, जो आपके घर में आशीर्वाद और सकारात्मकता ला सकते हैं।

कनेर का फूल
शिव पूजा में कनेर के फूल का बहुत महत्व है। शास्त्रों में अनुष्ठानों में इसके उपयोग का उल्लेख है, खासकर सावन के दौरान सोमवार को। पीले, सफेद या लाल रंग के कनेर के फूल चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है, जिससे भक्तों की मनोकामनाएँ पूरी होती हैं।

शमी का फूल
शमी के पौधे को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है और यह भगवान शिव को प्रिय है। इस पौधे के फूल, जो खूबसूरत पीले और गुलाबी रंगों में खिलते हैं, सावन के महीने में सोमवार को चढ़ाने चाहिए। घर में शमी का पौधा लगाने से दैवीय कृपा मिलती है।

ब्रह्म कमल
अपने आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाने वाला ब्रह्म कमल फूल भगवान गणेश के पुनर्जन्म से जुड़ा है। इसकी शानदार सफेद पंखुड़ियाँ न केवल जीवन का प्रतीक हैं, बल्कि भगवान शिव का स्नेह भी आकर्षित करती हैं। इस फूल की खेती करने से घर में सकारात्मक माहौल बनता है।

अपराजिता फूल
अपराजिता का पौधा, जो अपनी सुंदरता के लिए भी जाना जाता है, शुभ माना जाता है। सावन में, भगवान शिव को इसके फूल चढ़ाने से आर्थिक स्थिरता बढ़ती है और घर में समृद्धि आती है।

अन्य उल्लेखनीय फूल
इन चार के अलावा, बेल और धतूरा जैसे अन्य फूल भी शिव भक्तों द्वारा प्रिय हैं। प्रत्येक फूल में अद्वितीय आध्यात्मिक गुण होते हैं जो भक्ति को बढ़ा सकते हैं और आशीर्वाद आकर्षित कर सकते हैं।

इन फूलों को अपनी पूजा में शामिल करने से भगवान शिव के साथ आपका संबंध गहरा हो सकता है और आपके जीवन में उनकी दिव्य कृपा आ सकती है। सावन मनाते समय, घर में इन फूलों को लगाने पर विचार करें, इससे आपकी आध्यात्मिकता और ईश्वर के साथ पवित्र बंधन दोनों का पोषण होगा।

अमीर बनना है तो अपनाएं ये उपाय, कभी खाली नहीं होगी आपकी जेब

72 साल बाद सावन में बनने जा रहा है ये संयोग, इन लोगों की चमकेगी किस्मत

देवशयनी एकादशी पर भूलकर भी ना करें ये कार्य, वरना भुगतना पड़ेगा भारी अंजाम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -