मुस्लिम बहुल सीटों के लिए कांग्रेस-शिवसेना में खींचतान, जीत की संभावना ज्यादा !

मुस्लिम बहुल सीटों के लिए कांग्रेस-शिवसेना में खींचतान, जीत की संभावना ज्यादा !
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के आवंटन को लेकर महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के भीतर विवाद गुरुवार को बढ़ गया, जिसमें कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) मुंबई में छह प्रमुख अल्पसंख्यक (मुस्लिम) बहुल निर्वाचन क्षेत्रों पर नियंत्रण के लिए होड़ में हैं। तीन घंटे की मैराथन बैठक में गठबंधन के प्रमुख लोग शामिल हुए: सेना (यूबीटी) से संजय राउत और अनिल देसाई, एनसीपी (शरद पवार गुट) से जितेंद्र अव्हाड और जयंत पाटिल, और कांग्रेस से नाना पटोले और अतुल लोंधे। 

चर्चा में कांग्रेस और सेना (यूबीटी) के बीच छह महत्वपूर्ण सीटों- बायकुला, कुर्ला, घाटकोपर पश्चिम, वर्सोवा, जोगेश्वरी पूर्व और माहिम- को लेकर गतिरोध पैदा हो गया। इसके अलावा, एनसीपी ने कुर्ला, वर्सोवा और घाटकोपर पश्चिम पर दावा पेश किया है। हाल के लोकसभा चुनावों में मजबूत प्रदर्शन के बाद, जहां कांग्रेस ने महाराष्ट्र में इंडिया ब्लॉक द्वारा जीती गई 30 सीटों में से 13 सीटें हासिल कीं, पार्टी मुंबई में अधिक प्रतिनिधित्व की मांग कर रही है। उसी चुनाव में सेना (यूबीटी) और एनसीपी ने क्रमशः नौ और आठ सीटें जीतीं।

कांग्रेस अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में अपने पारंपरिक वोट बैंक को फिर से हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो उद्धव सेना की ओर खिसक रहा है। शिवसेना (यूबीटी) ने मुंबई और उसके उपनगरों की 36 विधानसभा सीटों में से 20 सीटें मांगी हैं, जबकि कांग्रेस 18 और एनसीपी (एसपी) सात सीटें चाहती है। पांच अतिरिक्त सीटों- मुलुंड, विलेपार्ले, बोरीवली, चारकोप और मालाबार हिल- पर चर्चा अभी भी लंबित है।

एनसीपी (सपा) के जितेंद्र आव्हाड ने आश्वासन दिया कि गठबंधन सीट बंटवारे के विवाद को सुलझा लेगा और विधानसभा चुनावों में एकजुट मोर्चा पेश करेगा। उन्होंने कहा, "कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच कोई बुनियादी मतभेद नहीं है और हमें आगामी चुनावों में जीत हासिल करने का भरोसा है।" एमवीए नेताओं ने सीट बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप देने के लिए अगले दो दिनों में और बैठकें करने की योजना बनाई है। मुंबई आवंटन का समाधान हो जाने के बाद, शेष महाराष्ट्र के लिए उम्मीदवारों की अंतिम सूची की घोषणा की जाएगी।

आतंकी पन्नू के लिए फिर धड़का अमेरिका का दिल, नोटिस मिलने पर भड़की भारत सरकार

नरक से भी बदतर..! शपथ से पहले LG ने आतिशी को दिखाई दिल्ली की बदहाली

रोहित-कोहली-गिल हुए फेल, जड्डू-अश्विन ने संभाला मोर्चा, पहले दिन भारत मजबूत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -