मिथक बनाम तथ्य: क्या गैस स्टोव पर रोटी पकाने से कैंसर होता है?

मिथक बनाम तथ्य: क्या गैस स्टोव पर रोटी पकाने से कैंसर होता है?
Share:

पहले, रोटियाँ पारंपरिक चूल्हे पर पकाई जाती थीं, लेकिन गैस सिलेंडर के आने से खाना पकाना तेज़ और ज़्यादा सुविधाजनक हो गया है। हालाँकि, ऐसी चिंताएँ हैं कि सीधे गैस की लौ पर रोटियाँ पकाने से कैंसर हो सकता है। सोशल मीडिया पर दावों की बाढ़ आ गई है कि गैस चूल्हे पर रोटियाँ पकाने से कैंसर हो सकता है। लेकिन क्या इस दावे में कोई सच्चाई है? आइए जानें।

विशेषज्ञों के अनुसार, गैस स्टोव पर रोटी पकाने से एचसीए (हेट्रोसाइक्लिक एमाइन) और पीएएच (पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन) जैसे हानिकारक रसायन बन सकते हैं, जो कैंसरकारी माने जाते हैं। इसके अलावा, उच्च तापमान पर रोटी पकाने से कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक प्रदूषक निकल सकते हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

डाइटीशियन शिखा कुमार ने भी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर गैस स्टोव पर रोटी पकाने के खतरों को उजागर किया है। वे कहती हैं, "पहले, रोटियाँ तवे पर या कपड़े की मदद से पकाई जाती थीं, लेकिन अब चिमटे का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे वे सीधे लौ के संपर्क में आ सकती हैं। इससे हानिकारक प्रदूषक निकल सकते हैं जो रोटी को विषाक्त बना सकते हैं और कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं।"

तो फिर गैस चूल्हे पर रोटी पकाना खतरनाक क्यों है?

1. रोटी को हमेशा धीमी या मध्यम आंच पर पकाना चाहिए ताकि वह सीधे आग के संपर्क में न आए।
2. उच्च तापमान पर रोटी पकाने से कैंसरकारी रसायन निकल सकते हैं जो रोटी को हानिकारक बना सकते हैं।
3. चिमटे या चिमटे का उपयोग करके रोटी को सीधे गैस की लौ पर रखने से हानिकारक रसायन बन सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ धीमी आंच पर रोटी पकाने की सलाह देते हैं, रोटी को आंच से अलग करने के लिए तवा या कपड़े का उपयोग करें, तथा रोटी को सीधे गैस की आंच पर रखने के लिए चिमटे या चिमटे का उपयोग करने से बचें।

निष्कर्ष के तौर पर, गैस स्टोव पर रोटियाँ पकाना सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन हानिकारक रसायनों के निर्माण से बचने के लिए सावधानी बरतना ज़रूरी है, जो कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। सरल सुझावों का पालन करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारी रोटियाँ न केवल स्वादिष्ट हों, बल्कि खाने के लिए सुरक्षित भी हों।

'मिलने के लिए आधार कार्ड लेकर आओ', कंगना रनौत के बयान पर छिड़ी जंग

पुष्पा 2 के लिए जान्हवी कपूर ने कर डाली ये मांग, बस इस शर्त पर करेंगी काम

इस मशहूर एक्टर ने पहले ही करवा ली थी अंतिम संस्कार की रस्म, पत्नी से बोल गए थे ये शॉकिंग बात

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -