आखिर डोप टेस्ट से बार-बार क्यों इंकार कर रहे बजरंग पुनिया ? NADA ने फिर किया निलंबित
आखिर डोप टेस्ट से बार-बार क्यों इंकार कर रहे बजरंग पुनिया ? NADA ने फिर किया निलंबित
Share:

नई दिल्ली: रविवार, 23 जून को, पहलवान बजरंग पुनिया को इस साल की शुरुआत में डोप टेस्ट के लिए मूत्र का नमूना देने से इनकार करने के लिए राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) द्वारा औपचारिक रूप से "चार्ज का नोटिस" जारी किया गया। नतीजतन, पिछले महीने, पिछले निलंबन के बाद, NADA ने एक बार फिर उन्हें अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया है। प्रारंभिक निलंबन को अनुशासनात्मक पैनल द्वारा रद्द कर दिया गया था क्योंकि NADA ने उस समय 'चार्ज का नोटिस' जारी नहीं किया था। हालाँकि, अब नोटिस जारी होने के साथ ही निलंबन को बहाल कर दिया गया है।

मीडिया से बात करते हुए पुनिया के वकील विश्पथ सिंगनिया ने पुष्टि की, "हां, हमें नोटिस मिला है और हम निश्चित रूप से इसका जवाब देंगे। पिछली बार भी हम सुनवाई में शामिल हुए थे और इस बार हम अपना जवाब दाखिल करेंगे। उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है, इसलिए हम लड़ेंगे।"

इससे पहले की रिपोर्टों से पता चला था कि 10 मार्च को सोनीपत में चयन ट्रायल के दौरान नाडा को अपना मूत्र नमूना देने से इनकार करने के बाद पुनिया को पिछले महीने अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। उस दिन, पुनिया को पुरुषों के फ़्रीस्टाइल 65 किग्रा सेमीफ़ाइनल में रोहित कुमार के खिलाफ़ 1-9 से हार का सामना करना पड़ा था। हार के बाद, पुनिया ने डोप टेस्ट के लिए अपना मूत्र नमूना देने से इनकार कर दिया और अचानक भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के परिसर से बाहर चले गए। नाडा अधिकारियों द्वारा नमूना एकत्र करने के प्रयासों के बावजूद, पुनिया तीसरे-चौथे स्थान के लिए होने वाले मुकाबले में हिस्सा लिए बिना ही बाहर हो गए।

पुनिया ने पहले एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें एक्सपायर हो चुके डोप कलेक्शन किट के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी (डीसीओ) के आदेश का पालन करने से इनकार कर दिया, जिसमें कहा गया था कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है। डीसीओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि पुनिया ने यह बताए जाने के बावजूद कार्यक्रम स्थल छोड़ दिया कि डोप टेस्ट देने से इनकार करने पर एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने का नोटिस दिया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है, "अपने समर्थकों से घिरे पुनिया ने लगातार अपना बयान दोहराया और डोप सैंपल देने से इनकार करते हुए तुरंत कार्यक्रम स्थल छोड़ दिया।"

हालांकि, पुनिया के वकील विदुषफत सिंघानिया ने पुनिया के अनंतिम निलंबन को सफलतापूर्वक हटवा दिया, जब एंटी-डोपिंग अनुशासनात्मक पैनल (ADDP) ने निर्धारित किया कि NADA ने एंटी-डोपिंग नियमों के उल्लंघन के लिए औपचारिक रूप से उन पर आरोप न लगाकर गलती की थी। रिपोर्टों के अनुसार, नाडा ने गुरुवार को नवीनतम आदेश जारी किया, जिसमें पुनिया को 11 जुलाई तक निलंबन पर जवाब देने को कहा गया।

हालांकि पुनिया को अस्थायी राहत मिली थी, लेकिन ADDP ने NADA को मूत्र का नमूना देने से इनकार करने के लिए आधिकारिक तौर पर उन पर आरोप लगाने की अनुमति दी थी। 31 मई के अपने आदेश में, ADDP ने कहा, "अगर NADA एथलीट को आरोप का नोटिस जारी करने का फैसला करता है, तो मामले को अंतिम सुनवाई के लिए सुनवाई पैनल के समक्ष शीघ्रता से सूचीबद्ध किया जाना चाहिए।" बजरंग पुनिया के पास अब नोटिस का जवाब देने के लिए 11 जुलाई तक का समय है।

इंदौर में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के करीबी मोनू कल्याणे की गोली मारकर हत्या, सामने आई पुरानी रंजिश

कांग्रेस को क्यों एकतरफा वोट करता है मुस्लिम समुदाय ? असम सीएम हिमंता सरमा ने बताया कारण

स्वर्ण मंदिर में 'योग' करने पर SGPC ने दलित युवती पर दर्ज कराई FIR, सोशल मीडिया पर छिड़ा विवाद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -