33% महिला आरक्षण का दिखा असर! यहाँ चुनावों में रिकॉर्ड 102 महिलाएं हुईं निर्वाचित
33% महिला आरक्षण का दिखा असर! यहाँ चुनावों में रिकॉर्ड 102 महिलाएं हुईं निर्वाचित
Share:

कोहिमा: नागालैंड ने हाल ही में संपन्न शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में 278 कुल सीटों में से 102 महिलाओं के ऐतिहासिक चुनाव के साथ लैंगिक प्रतिनिधित्व में महत्वपूर्ण प्रगति की है। महिला आरक्षण और संपत्ति कर पर विवादों के कारण 20 साल के अंतराल के बाद आयोजित इस ऐतिहासिक चुनाव में महिला उम्मीदवारों ने आरक्षित और अनारक्षित दोनों सीटों पर जीत हासिल की।

26 जून को हुए चुनाव 2004 के बाद से महिलाओं के लिए 33% आरक्षण लागू करने वाले पहले चुनाव थे। केंद्र की मोदी सरकार ने गत वर्ष नारी शक्ति वंदन अधिनियम के जरिए ये आरक्षण लागू किया थाशनिवार को नतीजों की घोषणा के बाद, राज्य चुनाव आयुक्त टी. जॉन लॉन्गकुमेर ने नागा महिलाओं को बधाई देते हुए कहा, "नागा महिलाओं, यह आपका चुनाव था। बधाई!" नगालैंड में महिला आरक्षण की पैरवी करने वाली और प्रमुख महिला अधिकार कार्यकर्ता रोज़मेरी ज़ुविचू ने नगरपालिका चुनाव में महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था करने के लिए सुप्रीम कोर्ट को श्रेय दिया। उन्होंने पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) की भूमिका को भी सराहा, जिसने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी।

चुनाव में 10 जिलों के 24 शहरी स्थानीय निकायों, जिनमें तीन नगर परिषदें और 21 नगर परिषदें शामिल हैं, के लिए मतदान हुआ। मतदान का प्रतिशत प्रभावशाली रहा, जिसमें 2.23 लाख से अधिक पात्र मतदाताओं में से 81% ने चुनाव में भाग लिया। उल्लेखनीय रूप से, निर्वाचित सबसे युवा उम्मीदवार 22 वर्षीय नज़ान्रोनी आई मोझुई थीं, जो वोखा जिले के भंडारी नगर परिषद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार थीं। जीत के बाद आभार व्यक्त करते हुए, मोझुई ने अपने परिवार और वार्ड सदस्यों को उनके समर्थन का श्रेय दिया और शासन में सुधार करने का संकल्प लिया।

शुरुआत में 238 महिलाओं ने नामांकन दाखिल किया था, लेकिन ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) द्वारा चुनाव बहिष्कार के आह्वान के बाद पूर्वी क्षेत्र से 23 महिलाओं ने अपना नाम वापस ले लिया। स्वायत्त फ्रंटियर नागालैंड क्षेत्र के निर्माण में देरी के जवाब में यह बहिष्कार किया गया था। नतीजतन, ईएनपीओ के प्रभाव वाले 14 नगर परिषदों वाले छह जिलों ने चुनाव में भाग नहीं लिया। 

पार्टी प्रदर्शन के संदर्भ में, सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने सबसे अधिक 153 सीटें जीतीं। निर्दलीय उम्मीदवारों ने 56 सीटें जीतीं, भाजपा ने 25 और विभिन्न अन्य राजनीतिक दलों ने 44 सीटें जीतीं। यह चुनाव नागालैंड में महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है, जो क्षेत्र के नागरिक परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव को दर्शाता है।

दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान! मानसून के आगे बढ़ने के साथ IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

संसद में जय फिलिस्तीन बोलने वाले पर कार्रवाई नहीं ! ओवैसी के घर 'भारत माता की जय' का पोस्टर लगाने वालों पर FIR

विराट कोहली ने किया T-20 से सन्यास का ऐलान, जीत के साथ ली विदाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -