नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सीमित खाद्य आपूर्ति के साथ अंतरिक्ष में फंसी

नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सीमित खाद्य आपूर्ति के साथ अंतरिक्ष में फंसी
Share:

भारतीय मूल की नासा अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बैरी विल्मोर बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में तकनीकी खराबी के कारण अंतरिक्ष में फंस गए हैं। इस घटना ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि सुनीता अंतरिक्ष में कितने समय तक जीवित रह सकती हैं और उनके पास कितना खाना बचा है। नासा के अनुसार, सुनीता और बैरी के पास 45 दिनों तक चलने लायक खाना है।

बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को हीलियम रिसाव के बावजूद 5 जून को लॉन्च किया गया था और इसे 13 जून को पृथ्वी पर वापस आना था। हालांकि, हीलियम गैस रिसाव और थ्रस्टर विफलता सहित तकनीकी समस्याओं के कारण, अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में फंस गया है। सुनीता और बैरी वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे हुए हैं।

नासा ने आश्वासन दिया है कि अंतरिक्ष यात्रियों के पास कई दिनों तक चलने के लिए पर्याप्त भोजन और पानी है। अंतरिक्ष यान को लगभग 200 किलोग्राम भोजन और आपूर्ति के साथ लॉन्च किया गया था। नासा के अनुसार, अंतरिक्ष यान को 210 दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अंतरिक्ष एजेंसी तकनीकी समस्याओं को हल करने के लिए अथक प्रयास कर रही है, और उम्मीद है कि सुनीता और बैरी जुलाई के अंत तक पृथ्वी पर वापस आ जाएँगे। अंतरिक्ष यान में 70 घंटे की मुक्त उड़ान के लिए पर्याप्त ईंधन है, जो इसकी वापसी यात्रा के लिए पर्याप्त है।

पति प्रिंस नरूला संग घूमने निकली युविका चौधरी दिखाया अपना बेबी बंप

दृष्टि धामी के बेबी बंप को लोगों ने बताया नकली तो एक्ट्रेस ने इस तरह दिया जवाब

क्या एक्ट्रेस हेली शाह 'कुबूल है' के डायरेक्टर ललित मोहन के साथ रिलेशनशिप में हैं? जानिए वायरल खबर का सच

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -