आज है पेरेंट्स डे, इस तरह करें सेलिब्रेट

आज है पेरेंट्स डे, इस तरह करें सेलिब्रेट
Share:

देशभर में आज यानी 25 जुलाई 2021 को माता-पिता दिवस (पेरेंट्स डे ) मनाया जा रहा है। पेरेंट्स डे माता-पिता के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन अपने माता-पिता को गिफ्ट्स, सरप्राइज़ दिए जाते हैं। इस दिन वैश्विक स्तर पर सभी अपने माता-पिता को उनके कामों को लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं। इसको मनाने का लक्ष्य है कि बच्चे अपने माता-पिता की महत्वत्ता को समझ सकें। माता-पिता अपने बच्चों की सेवा नि:स्वार्थ होकर करते हैं, उसी प्रकार बच्चों भी अपने माता-पिता की सेवा नि:स्वार्थ होकर करें तथा उन्हें धन्यवाद बोले इसी लक्ष्य से इस दिवस का आरम्भ किया गया। 

इस तरह सेलीब्रेट कर सकते हैं पैरेंट्स डे को:-
वही एक आयु के पश्चात् माता-पिता बच्चों पर निर्भर हो जाते हैं। यही वह वक़्त है जब हर बच्चे को अपने माता-पिता के त्याग तथा समर्पण के बदले प्यार और सम्मान देना चाहिए। माता-पिता अपनी संतान से सिर्फ प्यार तथा सम्मान चाहते हैं। हमें चाहिए कि दिवस खास पर ही नहीं बल्कि रोजाना उनके साथ कुछ वक़्त गुजारे। अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर उन्हें पार्क ले जायें। तीर्थ स्थानों में ले जायें। ध्यान रखिये माता-पिता का आशीर्वाद भगवान के वरदान से अधिक प्रभावशाली होता है। प्रयास करें उनके मान-सम्मान को दुःख न पहुंचने पाये।

किस देश में कब-कब मनाया जाता है पैरेंट्स डे?
अमेरिकन प्रेजिडेंट बिल क्लिंटन ने 1994 में राष्ट्रिय माता-पिता दिवस का आरम्भ किया, जब उन्होंने कानून में कांग्रेस के इस प्रस्ताव (36 USC 135) पर हस्ताक्षर किए तथा रिपब्लिकन सीनेटर ट्रेंट लॉट ने बिल पेश किया। इसके पश्चात् से ही अमेरिका तथा भारत में जुलाई के चौथे हफ्ते में माता-पिता दिवस मनाने का आरम्भ हुआ। दक्षिण कोरिया में हर साल 8 मई को मातृ एवं पितृ दिवस की जगह माता-पिता दिवस मनाया जाता है। वियतनाम में 7 जुलाई को सेलिब्रेट किया जाता है। फिलीपींस में दिसंबर के पूर्व सोमवार को माता-दिवस दिवस मनाया जाता है, जबकि रूस तथा श्रीलंका में हर साल 1 जून को 'ग्लोबल पेरेंट्स डे' मनाया जाता है।

आखिर कब हुई थी पैरेंट्स डे की शुरुआत? जानिए क्या है इसकी महत्वत्ता

VIDEO: घूमने निकले तैमूर, पैपराजी को देख बोले- 'क्या मैं जा सकता हूँ'

बेटी के अफेयर से नाराज घरवालों ने काट दिया प्रेमिक का प्राइवेट पार्ट और फिर...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -