राष्ट्रीय प्रेस दिवस 2021: जाने इस दिन का महत्व

राष्ट्रीय प्रेस दिवस 2021: जाने इस दिन का महत्व
Share:

राष्ट्रीय प्रेस दिवस 2021: 16 नवंबर को भारत राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाता है, जो 1966 में भारतीय प्रेस परिषद की नींव के उपलक्ष्य में है।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस क्यों मनाया जाता है? -भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) ने 16 नवंबर, 1996  को देश के चौथे स्तंभ के लिए नैतिक प्रहरी का पद संभाला, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रेस इससे अपेक्षित गुणवत्ता और उच्च मानकों को बनाए रखता है और बाहरी कारणों से प्रभावित नहीं है ।

वास्तव में राष्ट्रीय प्रेस दिवस का लक्ष्य क्या है? - दुनिया भर में विभिन्न प्रेस/मीडिया काउंसिल हैं, लेकिन प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया प्रेस की आजादी की रक्षा के अपने मिशन में अद्भुत  है, जहां प्रेस एक स्वतंत्र प्रेस है जो अपने दायित्वों को देश के चौथे स्तंभ के रूप में मान्यता देता है । प्रेस परिषद भारतीय प्रेस द्वारा उत्पादित सूचनाओं की गुणवत्ता पर नजर रखता है। यह भी आश्वासन दिया है कि पत्रकारिता अखंडता "बाहरी कारकों के प्रभाव या खतरों से ख़तरे में नहीं है."

Koo App

राष्ट्रीय प्रेस दिवस का इतिहास: भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना 4 जुलाई, 1966 को एक स्वायत्त, सांविधिक, अर्ध-न्यायिक संगठन के रूप में की गई थी, जिसमें उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश श्री न्यायमूर्ति जे आर मुधोलकर अध्यक्ष थे।

Koo App

 

पहले प्रेस आयोग ने1956 में कहा था कि पत्रकारिता में  नैतिकता की रक्षा के लिए सबसे अच्छा तरीका उन व्यक्तियों से बना एक सांविधिक प्राधिकरण निकाय स्थापित करना है जो मुख्य रूप से इस क्षेत्र में शामिल हैं और गतिविधियों को देख सकते हैं । 1966 में इसके परिणामस्वरूप भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना हुई।

राजकुमार की हुई पत्रलेखा, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई ये बेहतरीन तस्वीरें

रामोजी राव के जन्मदिन पर जाने कुछ ख़ास बातें

गाजियाबाद में थूक लगाकर रोटी सेंकने का वीडियो वायरल, कोरोना फैला तो कौन होगा जिम्मेदार ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -