यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों को रोकने के प्राकृतिक तरीके:

यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों को रोकने के प्राकृतिक तरीके:
Share:

गर्मियों के मौसम में, पर्याप्त पानी न पीने से रक्त में यूरिक एसिड का निर्माण हो सकता है, जिससे गाउट के हमलों का खतरा बढ़ जाता है। निर्जलीकरण मूत्र उत्पादन को कम करता है, जिससे शरीर के लिए अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है। हालाँकि, अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को शामिल करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है।

साइंस डायरेक्ट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नींबू में शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में तीन बार पीने से रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। मशरूम एक और खाद्य पदार्थ है जो शरीर में सूजन को कम करके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। मशरूम में मौजूद बीटा-ग्लूकेन सूजन को रोकने में मदद कर सकता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

खीरे में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में भी लाभकारी है। खीरे खाने से शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों को रोकने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से टमाटर का सेवन करने से अन्य शारीरिक समस्याओं को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

कद्दू में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यूरिक एसिड के स्तर में कमी आती है। कद्दू में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और प्यूरीन मेटाबॉलिज्म में सहायता कर सकता है। परवल के नाम से भी जाना जाने वाला परवल फाइबर से भरपूर होता है और प्यूरीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम होता है।

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है। खूब सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना ज़रूरी है, खासकर गर्मियों के मौसम में। इसके अलावा, मांस और समुद्री भोजन जैसे प्यूरीन में उच्च खाद्य पदार्थों को सीमित करने से भी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इन आहार परिवर्तनों को करके, व्यक्ति गाउट के हमलों के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रख सकते हैं।

ट्यूबलेस टायर बनाम सामान्य टायर: दोनों में क्या है अंतर?

व्हाट्सएप की नवीनतम विशेषता: मेटा एआई के साथ छवियां उत्पन्न करें!

मोटोरोला रेजर 50 अल्ट्रा इस तारीख को हो रहा है लॉन्च , हर फीचर है कमाल का

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -