अगले दशक में दुगुनी होगी नौ सेना की हवाई ताकत

अगले दशक में दुगुनी होगी नौ सेना की हवाई ताकत
Share:

हैदराबाद : भारत की नौ सेना की हवाई ताकत आगामी दस सालों में दुगुनी हो जाएगी. यही नहीं नौसेना अपने बेड़े में एयरक्राफ्ट की संख्या 500 करने की तैयारी में जुट गई है. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने शनिवार को यह जानकारी दी.

इस बारे में नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने बताया कि फिलहाल नौसेना की हवाई इकाई में 238 विमान हैं. इसमें लंबी और छोटी दूरी के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और समुद्री पेट्रोलिंग एयरक्राफ्ट भी शामिल हैं. अगले दशक तक हवाई क्षमता 500 एयरक्राफ्ट तक करने के प्रयास किये जा रहे हैं. जिसमें सभी तरह के एयरक्राफ्ट शामिल होंगे.

उल्लेखनीय है कि हैदराबाद में एयर फोर्स एकेडमी की कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड की सलामी लेने पहुंचे नौसेना प्रमुख ने कि नौसेना में लैंगिक भेदभाव नहीं होता है, लेकिन पुरुष से महिला बने सेलर साबी गिरी के द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया था. बता दें कि साबी गिरी पुरुष नौसेना में शामिल हुए, लेकिन उन्होंने बिना इजाज़त सर्जरी के जरिये लिंग परिवर्तन करा लिया था. इसलिए उन्हें सेवा से हटा दिया था. एडमिरल लांबा ने कहा कि नौसेना गिरी को सीधे सेवा में नहीं ले सकती है. वह किसी एजेंसी के माध्यम से अनुबंध पर काम करने के लिए आती हैं, तो उन्हें काम पर रखा जा सकता है.

यह भी देखें

INS कलवरी के शामिल होने से नौसेना की क्षमताओं में होगा इज़ाफ़ा

सशस्त्र सेना झंडा दिवस से पूर्व की गई सराहनीय पहल

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -