भोपाल में ड्रग रैकेट पर बड़ा एक्शन, 1,800 करोड़ के मादक पदार्थ जब्त, 2 गिरफ्तार

भोपाल में ड्रग रैकेट पर बड़ा एक्शन, 1,800 करोड़ के मादक पदार्थ जब्त, 2 गिरफ्तार
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के भोपाल के पास एक फैक्ट्री में छापेमारी के दौरान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और गुजरात के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने संयुक्त रूप से लगभग 1,800 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त की। इस कार्रवाई में फैक्ट्री में अवैध रूप से उत्पादित एमडी (मेफेड्रोन) ड्रग्स की बड़ी मात्रा का पता चला।

अधिकारियों ने इन अवैध दवाओं के निर्माण से जुड़े दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जो नशीली दवाओं की तस्करी के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ी जीत है। गुजरात के मंत्री हर्ष संघवी ने इसमें शामिल कानून प्रवर्तन एजेंसियों की सराहना करते हुए इसे "ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ी जीत" बताया। एक्स पर एक पोस्ट में, उन्होंने उनके अथक प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा, "यह उपलब्धि नशीली दवाओं की तस्करी और दुरुपयोग से निपटने में हमारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अथक प्रयासों को दर्शाती है। हमारे समाज के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा के लिए उनके सहयोगात्मक प्रयास महत्वपूर्ण हैं।"

यह ड्रग बरामदगी दिल्ली में एक सप्ताह पहले हुई एक और बड़ी छापेमारी के बाद हुई है। उस अभियान में, दिल्ली पुलिस ने दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर से 560 किलोग्राम से अधिक कोकीन और 40 किलोग्राम हाइड्रोपोनिक मारिजुआना जब्त किया था, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 5,620 करोड़ रुपये है। इसे राष्ट्रीय राजधानी में अब तक की सबसे बड़ी ड्रग बरामदगी माना जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली अभियान में जब्त किया गया मारिजुआना थाईलैंड के फुकेत से आया था और हवाई मार्ग से भारत में तस्करी करके लाया गया था। माना जाता है कि कोकीन पश्चिम एशियाई देशों और अन्य भारतीय राज्यों से मंगाया गया था। जांच में पता चला कि आरोपियों ने लेन-देन के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल किया था और बाद में ड्रग्स वितरित किए थे।

दिल्ली ड्रग ऑपरेशन के सिलसिले में पांच व्यक्तियों - तुषार गोयल (40), जिनकी पहचान मास्टरमाइंड के रूप में हुई है, जितेंद्र पाल सिंह उर्फ ​​जस्सी (40), हिमांशु कुमार (27), औरंगजेब सिद्दीकी (23), और भरत कुमार जैन (48) को गिरफ्तार किया गया है। ये लगातार हुई छापेमारी देश के भीतर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संचालित मादक पदार्थ तस्करी नेटवर्क पर भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की जा रही कड़ी कार्रवाई को रेखांकित करती है।

'जाति-भाषा-क्षेत्र से ऊपर उठकर एक होने की जरूरत..', हिन्दुओं से मोहन भागवत की अपील

'एक देश-एक चुनाव संविधान के अनुरूप..', पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का बयान

चेन्नई मेट्रो के दूसरे चरण को केंद्र ने दी मंजूरी, उठाएगी 65 फीसद खर्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -