'सीट शेयरिंग को लेकर पहले दौर की बातचीत हो चुकी..', महाराष्ट्र चुनाव पर बोले अजित

'सीट शेयरिंग को लेकर पहले दौर की बातचीत हो चुकी..', महाराष्ट्र चुनाव पर बोले अजित
Share:

मुंबई:  राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख अजित पवार ने शनिवार को घोषणा की कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए महायुति गठबंधन के भीतर सीट बंटवारे पर शुरुआती चर्चा पूरी हो गई है। पवार ने कहा कि 288 सीटों के आवंटन को अंतिम रूप देने के लिए गठबंधन फिर से बैठक करेगा। अजीत पवार ने कहा, "हमने सीट बंटवारे को लेकर पहले दौर की चर्चा पूरी कर ली है। हम यह तय करने के लिए फिर मिलेंगे कि 288 में से कौन सी सीट किस पार्टी को मिलेगी। हम इन विवरणों पर विचार-विमर्श करेंगे और उन्हें अंतिम रूप देंगे।"

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सीट आवंटन प्रक्रिया में "चुनावी योग्यता" का ध्यान रखा जाएगा। हाल के विवादों को संबोधित करते हुए, अजीत पवार ने शिवसेना नेता तानाजी सावंत की एनसीपी नेताओं के बारे में आलोचनात्मक टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। पवार ने कहा, "मैंने जन सम्मान यात्रा की शुरुआत से ही तय कर लिया था कि मैं किसी पर टिप्पणी नहीं करूंगा। आलोचनाओं से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता; मैं अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में विश्वास करता हूं।" तानाजी सावंत ने पहले गठबंधन पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा था, "भले ही हम कैबिनेट में एक-दूसरे के बगल में बैठते हों, लेकिन उसके बाद मुझे उल्टी सी महसूस होती है।" एक अलग मुद्दे में, अजीत पवार ने मालवन में उस जगह का दौरा किया जहाँ 26 अगस्त को छत्रपति शिवाजी महाराज की एक मूर्ति गिर गई थी। उन्होंने इस घटना पर दुख व्यक्त किया और गर्व और विरासत के प्रतीक के रूप में मूर्ति के महत्व की पुष्टि की। पवार ने कहा, "मुख्यमंत्री इस घटना के बारे में पहले ही बैठकें कर चुके हैं। स्मारक के पुनर्निर्माण के प्रयास चल रहे हैं, और जवाबदेही से बचने के उनके प्रयासों के बावजूद जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।"

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 288 निर्वाचन क्षेत्रों में होंगे, भारत के चुनाव आयोग ने अभी तक चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की है। आगामी चुनावों में महा विकास अघाड़ी गठबंधन, जिसमें यूबीटी शिवसेना, एनसीपी (शरद पवार गुट) और कांग्रेस शामिल हैं, और महा युति गठबंधन, जिसमें भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) शामिल हैं, के बीच मुकाबला होगा। हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में महा विकास अघाड़ी गठबंधन ने गति पकड़ी, जिसमें शिवसेना (यूबीटी) ने नौ सीटें जीतीं, कांग्रेस ने तेरह सीटें जीतीं, और एनसीपी-एसपी ने आठ सीटें जीतीं, जिससे उनकी कुल सीटें 30 हो गईं। इसके विपरीत, महायुति गठबंधन को झटका लगा, जिसमें भाजपा ने केवल नौ सीटें जीतीं, शिवसेना ने सात और एनसीपी ने सिर्फ़ एक सीट जीती, जिससे गठबंधन को कुल 17 सीटें मिलीं।

'जब वक़्त आएगा तो..', असम विधानसभा में नमाज़ ब्रेक ख़त्म करने पर बोले फारूक अब्दुल्लाह

'अकेले भरत की समस्या नहीं है चीन..', वैश्विक मुद्दों पर बोले जयशंकर

कर्नाटक में सरे आम लगे 'सर तन से जुदा' के नारे, सड़कों पर हज़ारों मुसलमान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -