NEET पेपर लीक: बिहार में नितीश कुमार, सिकंदर यादवेंदु सहित 13 गिरफ्तार

NEET पेपर लीक: बिहार में नितीश कुमार, सिकंदर यादवेंदु सहित 13 गिरफ्तार
Share:

पटना: बिहार पुलिस ने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) 2024 से जुड़े एक बड़े पेपर लीक कांड के सिलसिले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में से चार ने परीक्षा के पेपर लीक करने में अपनी संलिप्तता कबूल की है। आरोपी अनुराग यादव ने खुलासा किया कि उसे परीक्षा से एक दिन पहले NEET का प्रश्नपत्र मिला था और उसे इसे याद करने के निर्देश दिए गए थे। यादव ने कहा था कि, "जब मैं परीक्षा देने गया, तो मुझे वही प्रश्न मिले जो मैंने सही से याद किए थे। परीक्षा के बाद, पुलिस आई और मुझे पकड़ लिया, और मैंने अपना अपराध कबूल कर लिया।"

बिचौलिए के रूप में काम करने वाले एक अन्य आरोपी सिकंदर यादवेंदु ने खुलासा किया कि उसने नीतीश कुमार और अमित आनंद के साथ मिलकर पेपर लीक करने में मदद की, जिन्होंने पेपर तक पहुंच का वादा किया था। दानापुर नगर परिषद में एक जूनियर इंजीनियर यादवेंदु ने प्रश्नपत्र के लिए प्रत्येक छात्र से 40 लाख रुपये मांगे, जिसका उद्देश्य 10 लाख रुपये का कमीशन कमाना था। परीक्षा के अगले दिन वाहन जांच के दौरान उसे छात्रों के एडमिट कार्ड के साथ गिरफ्तार किया गया और बाद में पुलिस पूछताछ के दौरान उसने अपना अपराध कबूल कर लिया।

यादवेंदु ने मुख्य साजिशकर्ताओं अमित आनंद और नीतीश कुमार की पहचान की। यादवेंदु के अनुसार, आनंद और नितीश कुमार ने 4 मई को छात्रों को लीक हुआ प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया। अनुराग यादव सहित छात्रों को 5 मई को आयोजित परीक्षा के उत्तर याद कराए गए। अपनी गिरफ्तारी के बाद, आनंद और कुमार ने घोटाले में अपनी भूमिका स्वीकार की और बताया कि कैसे यादवेंदु के साथ उनकी मिलीभगत से लीक हुआ। शास्त्री नगर पुलिस स्टेशन द्वारा की गई जांच में पता चला कि आरोपियों ने धोखाधड़ी से पासपोर्ट हासिल किया था और ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से कई आतंकी संगठनों से संपर्क बनाए रखा था। 

पुलिस ने सख्त गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने NEET अनियमितताओं पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की और उन्हें बिहार में दर्ज एफआईआर के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें विशेष जांच दल (SIT) की जांच से पेपर लीक होने का संकेत मिला। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा पहले इनकार किए जाने के बावजूद, मोदी सरकार ने उभरते विवरणों के बाद इस मुद्दे को स्वीकार किया है। अनुराग यादव के विस्तृत कबूलनामे से लीक की संगठित प्रकृति पर प्रकाश डाला गया।

अनुराग यादव ने कहा कि, "मैं कोटा से लौटा और 4 मई की रात को मेरे चाचा मुझे अमित आनंद और नीतीश कुमार के पास ले गए, जहाँ मुझे NEET परीक्षा का प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका दी गई, जिसे मुझे रात भर पढ़ने और याद करने के लिए कहा गया। मेरा परीक्षा केंद्र डीवाई पाटिल स्कूल था।" यादव ने पुष्टि की कि उसने जो प्रश्न याद किए थे, वे वास्तविक परीक्षा के प्रश्नों से मेल खाते थे। सिकंदर यादवेंदु ने स्वीकार किया कि उसकी संलिप्तता लालच से प्रेरित थी।" 

अमित और नीतीश ने मुझे बताया कि NEET के प्रश्नपत्र लीक हो जाएँगे और इसकी कीमत लगभग 30-32 लाख रुपये होगी। मैंने सहमति जताई और उन्हें चार छात्रों के बारे में बताया। 4 मई को, मैं सभी चार छात्रों को एक ऐसी जगह ले गया जहाँ उम्मीदवार पहले से ही सभी प्रश्नों के उत्तर रट रहे थे। लालच में आकर मैंने मूल राशि के बजाय प्रत्येक छात्र से 40 लाख रुपये मांगे," उन्होंने कबूल किया। बिहार आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के एडीजी नैयर हसनैन को शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जांच पर विस्तृत रिपोर्ट के लिए तलब किया है। ईओयू ने जले हुए प्रश्नपत्र, ओएमआर शीट और मोबाइल फोन समेत पर्याप्त सबूत एकत्र किए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने एनईईटी-यूजी 2024 परीक्षा के संचालन में किसी भी लापरवाही को संबोधित करने के महत्व पर जोर दिया है और याचिकाओं को शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की एनटीए की याचिका के बाद विभिन्न उच्च न्यायालयों में कार्यवाही पर रोक लगा दी है।

ममता बनर्जी ने PM से की 3 आपराधिक कानून को रोकने की मांग, जानिए इनपर क्या बोले थे CJI चंद्रचूड़ ?

अपने घर में फंदे से लटकी मिली कांग्रेस विधायक मेडिपल्ली सत्यम की पत्नी, जांच में जुटी पुलिस

सपा सांसद नरेश पटेल के सामने पार्टी नेता हाजी रजा ने पीएम के लिए कही घिनौनी बात, गिरफ्तार करने पहुंची यूपी पुलिस, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -