नेपाल में प्रचंड सरकार का राज ख़त्म, फ्लोर टेस्ट हारने के बाद PM ने दिया इस्तीफा

नेपाल में प्रचंड सरकार का राज ख़त्म, फ्लोर टेस्ट हारने के बाद PM ने दिया इस्तीफा
Share:

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, जिन्हें आमतौर पर प्रचंड के नाम से जाना जाता है, को संसद में विश्वास मत हारने के बाद एक बड़ा झटका लगा है। 19 महीने तक सत्ता में रहने के बाद, प्रचंड को अब पद छोड़ना होगा। यह स्थिति तब पैदा हुई जब पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल ने प्रचंड की सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया, जिससे उन्हें विश्वास मत हासिल करने के लिए मजबूर होना पड़ा। समर्थन वापस लेने के बाद सीमित विकल्पों के साथ, प्रचंड को तुरंत पद छोड़ने या एक महीने के भीतर विश्वास मत का सामना करने के बीच चयन करना था। शुक्रवार को मतदान हुआ, जिसमें वह हार गए।

यह पांचवीं बार था जब प्रचंड को संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा। वह पहले चार प्रयासों में सफल रहे थे। प्रचंड के सबसे बड़े गठबंधन सहयोगी सीपीएन-यूएमएल ने 3 जुलाई को अपना समर्थन वापस ले लिया था 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा (HoR) में प्रचंड को 63 वोट मिले, जबकि उनके खिलाफ 194 वोट पड़े। विश्वास मत जीतने के लिए कम से कम 138 वोटों की आवश्यकता होती है। नेपाल के निचले सदन में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के साथ प्रचंड द्वारा सत्ता-साझाकरण समझौते में प्रवेश करने के बाद सीपीएन-यूएमएल से समर्थन वापस लिया गया। प्रचंड की नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के पास केवल 32 सीटें हैं, जबकि सीपीएन-यूएमएल के पास 78 सीटें और नेपाली कांग्रेस के पास 89 सीटें हैं। साथ में, नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल गठबंधन के पास अब 167 सीटों की ताकत है, जो निचले सदन में बहुमत की आवश्यकता को पार कर गई है।

नेपाल के 275 सदस्यों वाले निचले प्रतिनिधि सदन में सरकार बनाने के लिए 138 सदस्यों की आवश्यकता होती है। नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल की संयुक्त ताकत 167 सीटों पर इस बहुमत के आंकड़े से कहीं अधिक है, जिससे देउबा और ओली के सत्ता में लौटने की संभावना बढ़ गई है। नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल के बीच हुए समझौते के अनुसार, ओली और देउबा बारी-बारी से तीन साल तक प्रधानमंत्री पद संभालेंगे। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा पहले ही अगले प्रधानमंत्री के तौर पर ओली का समर्थन कर चुके हैं।

सिक्किम में दुखद हादसा, भूस्खलन के दौरान टैक्सी पर गिरा पत्थर, एक व्यक्ति की मौत

केजरीवाल को मिली जमानत लेकिन PA बिभव कुमार को नहीं, स्वाति मालीवाल मामले में ख़ारिज हुई याचिका

नहीं अपना रही थी इस्लाम, इसलिए लड़की का गला काटकर नाले में फेंका..! आरोपी शोएब अख्तर को जमानत देने से HC का इंकार

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -