भारतीय सेना में बदलाव, सेंट्रल आर्मी के कमांडर बनाए गए लेफ्टिनेंट जनरल सेनगुप्ता
भारतीय सेना में बदलाव, सेंट्रल आर्मी के कमांडर बनाए गए लेफ्टिनेंट जनरल सेनगुप्ता
Share:

 

नई दिल्ली: लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता, जो वर्तमान में उत्तरी कमान में चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं, को शुक्रवार को नया सेंट्रल आर्मी कमांडर नियुक्त किया गया। वह लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि का स्थान लेंगे, जो नए उप सेना प्रमुख के रूप में सेना मुख्यालय जा रहे हैं।

यह घोषणा सरकार द्वारा यह खुलासा किए जाने के कुछ ही दिनों बाद हुई है कि लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी अगले सेना प्रमुख के रूप में जनरल मनोज पांडे का स्थान लेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा, "सरकार ने वर्तमान में उप सेना प्रमुख के रूप में कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 30 जून की दोपहर से अगले सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।" एक दुर्लभ निर्णय में, सरकार ने जनरल पांडे के कार्यकाल को एक महीने पहले ही बढ़ा दिया था, जो कि 31 मई को उनके सेवानिवृत्त होने से ठीक छह दिन पहले था। जनरल पांडे के बाद वरिष्ठता में अगले स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह हैं, जो वर्तमान में दक्षिणी सेना कमांडर के रूप में कार्यरत हैं। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी और लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह दोनों के 30 जून को सेवानिवृत्त होने की उम्मीद थी।

सेना प्रमुख 62 वर्ष की आयु तक या तीन वर्ष तक, जो भी पहले हो, सेवा कर सकते हैं। लेफ्टिनेंट जनरल के पद वाले अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष है, सिवाय उन मामलों को छोड़कर जहां उन्हें चार सितारा रैंक में पदोन्नति के लिए मंजूरी दी गई है। सेना के उप प्रमुख की भूमिका संभालने से पहले, लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने 2022 से 2024 तक उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया। 1 जुलाई 1964 को जन्मे, उन्होंने सैनिक स्कूल रीवा में पढ़ाई की और 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन प्राप्त किया। बाद में उन्होंने इस इकाई की कमान संभाली। इसके अतिरिक्त, लेह स्थित 14 कोर को एक नया कमांडर मिलेगा क्योंकि लेफ्टिनेंट जनरल रशिम बाली मानव संसाधन से संबंधित कार्यों की देखरेख करते हुए नए सैन्य सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के लिए सेना मुख्यालय चले गए हैं।

पंजाब में 8 किलो हेरोइन, तीन पिस्तौल के साथ 6 आरोपी गिरफ्तार

अगले 4-5 दिनों में जमकर भीगेगा भारत, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम ?

उद्धव ठाकरे को CM उम्मीदवार नहीं मान रहे शरद पवार ! MVA गठबंधन कैसे लड़ेगा चुनाव ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -