मणिपुर में हिंसा भड़काने वाले कुकी उग्रवादी को NIA ने किया गिरफ्तार, अंतर्राष्ट्रीय आतंकियों से जुड़ रहे तार

मणिपुर में हिंसा भड़काने वाले कुकी उग्रवादी को NIA ने किया गिरफ्तार, अंतर्राष्ट्रीय आतंकियों से जुड़ रहे तार
Share:

इम्फाल: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मणिपुर में हिंसा को भड़काने और पूर्वोत्तर राज्यों में आतंक फैलाने के लिए उग्रवादियों और आतंकवादी गिरोहों द्वारा अंतरराष्ट्रीय साजिश से संबंधित एक मामले में इंफाल हवाई अड्डे से एक प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार किया। थोंगमिनथांग हाओकिप उर्फ ​​थांगबोई हाओकिप उर्फ ​​रोजर (KNF-MC) को भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। यह मामला पिछले साल 19 जुलाई को NIA द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज किया गया था।

NIA के अनुसार, यह साजिश पूर्वोत्तर राज्यों और पड़ोसी म्यांमार में स्थित आतंकवादी संगठनों द्वारा समर्थित कुकी और ज़ोमी विद्रोहियों द्वारा रची गई थी, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में मौजूदा जातीय अशांति का फायदा उठाना और हिंसक हमलों के माध्यम से भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ना था। NIA ने कहा था कि, "आरोपी को मौजूदा उग्रवाद और हिंसा के दौरान विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा बलों पर हमलों में शामिल पाया गया। वह मणिपुर राज्य में अस्थिर स्थिति को बढ़ाने और लोगों के मन में आतंक पैदा करने के लिए रसद सहायता के लिए म्यांमार के उग्रवादी समूह कुकी नेशनल फ्रंट (KNF)-बी के संपर्क में था।"

NIA की जांच से पता चला है कि आरोपी ने मणिपुर में हिंसा के मौजूदा दौर में इस्तेमाल के लिए हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों की आपूर्ति के लिए PDF/KNF-B (म्यांमार) के नेताओं से मुलाकात की थी। उसने राज्य में मौजूदा संकट में सुरक्षा बलों और विरोधी समूह के खिलाफ कई सशस्त्र हमलों में भाग लेने की बात स्वीकार की है। आतंकवाद निरोधी एजेंसी ने कहा, "उसने कुकी नेशनल फ्रंट-मिलिट्री काउंसिल (KNF-MC) और यूनाइटेड ट्राइबल वालंटियर्स (यूटीवी) का सदस्य होने की बात भी स्वीकार की है। साजिश में शामिल अन्य लोगों की पहचान करने और उन पर नज़र रखने तथा उत्तर-पूर्वी क्षेत्र की शांति और स्थिरता को नष्ट करने की आतंकवादी संगठनों की योजनाओं को विफल करने के लिए आगे की जांच जारी है।"

पीएम मोदी को दिए गए बधाई सन्देश पर क्यों आपस में भिड़ गए चीन और ताइवान ?

रेस्तराँ मालिक अनीसुर आलम को TMC विधायक ने जड़ा थप्पड़, जानिए किस बात पर हुआ था विवाद !

मदरसे में पढ़ने गए 10 से 12 साल के लड़कों का बलात्कार करता था मौलवी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -