केरल में फिर निपाह वायरस की दहशत, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने ली उच्च स्तरीय बैठक

केरल में फिर निपाह वायरस की दहशत, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने ली उच्च स्तरीय बैठक
Share:

मल्लापुरम: केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में 'निपाह' वायरस के एक संदिग्ध मामले की रिपोर्ट के बाद आज शनिवार (20 जुलाई) को केरल के मलप्पुरम जिले में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। मीटिंग में वायरस के प्रसार को रोकने और जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की गई। अधिकारियों ने मौजूदा स्थिति और प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए अब तक उठाए गए कदमों की भी समीक्षा की।

मंत्री वीना जॉर्ज प्रकोप को नियंत्रित करने के प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए मलप्पुरम पहुँचीं। सरकार ने निपाह वायरस नियंत्रण के लिए  मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए समितियों का भी गठन किया है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक तथा मलप्पुरम और कोझिकोड के जिला कलेक्टरों सहित शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया। अधिकारियों के अनुसार, संदिग्ध मरीज के नमूने पुणे वायरोलॉजी लैब भेजे गए हैं। पिछले महीने की शुरुआत में, केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की थी कि राज्य में निपाह की रोकथाम के प्रयास तेज किए जाएंगे, विशेष रूप से मई से सितंबर के महत्वपूर्ण महीनों के दौरान, जब वायरस के फैलने की सबसे अधिक संभावना होती है।

मंत्री जॉर्ज ने अत्यधिक सावधानी के महत्व पर बल दिया और कई प्रमुख निवारक उपायों की रूपरेखा बताई। उन्होंने लोगों से चमगादड़ों के आवासों को नष्ट न करने का आग्रह किया, क्योंकि उन्हें परेशान करने से वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, उन्होंने पक्षियों द्वारा काटे गए फलों को खाने और केले के छिलकों से शहद पीने से मना किया, क्योंकि ये दोनों ही चमगादड़ों द्वारा दूषित हो सकते हैं।

कौशाम्बी में भगवान बुद्ध की विशालकाय प्रतिमा स्थापित करने जा रही योगी सरकार, धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्लान

ना ट्वीट- ना बयान ! आखिर कहाँ हैं राहुल गांधी ? क्या बजट सत्र से पहले विदेश चले गए नेता विपक्ष ?

तमिलनाडु: प्राइवेट फैक्ट्री में लीक हुई अमोनिया गैस, 30 महिलाएं हुईं बेहोश, अस्पताल में भर्ती

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -