करोड़ों मोबाइल धारकों को झटका देने की तैयारी, कई गुना बढ़ सकते हैं इंटरनेट डेटा के दाम

करोड़ों मोबाइल धारकों को झटका देने की तैयारी, कई गुना बढ़ सकते हैं इंटरनेट डेटा के दाम
Share:

नई दिल्ली: NITI आयोग के CEO अमिताभ कांत ने मोबाइल डेटा और कॉल के लिए न्यूनतम मूल्य निर्धारित करने का समर्थन किया है. कांत ने कहा है कि कर्ज में डूबे टेलीकॉम सेक्टर के लिए इसके अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है. वर्तमान में टेलीकॉम कंपनियां कॉल और डेटा के दाम निर्धारित करने के लिए आजाद हैं, किन्तु प्रतिस्पर्धा के कारण इन कंपनियों ने रेगुलेटरी अथॉरिटी को दखल देने के लिए कहा है.

इस वक़्त देश में मोबाइल यूजर 4G डेटा को 3.5 रुपये प्रति GB के तौर पर उपयोग कर रहे हैं. अब टेलीकॉम कंपनियां इस न्यूनतम दाम को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. यदि टेलीकॉम कंपनियों की बात मान ली गई, तो मोबाइल इंटरनेट के भाव 5 से 10 गुना बढ़ जाएंगे. कर्ज में डूबी वोडाफोन-आईडिया ने डेटा के न्यूनतम मूल्य को 35 रुपये प्रति GB करने की सिफारिश की है. वहीं, एयरटेल इस दाम को 30 रुपये प्रति GB और रिलायंस जियो इसे 20 रुपये प्रति GB करने की वकालत कर रहे हैं. 

अभी, वोडाफोन-आईडिया और एयरटेल के डेटा की वर्तमान दर 4 रुपये प्रति GB और रिलायंस जियो की वर्तमान दर 3.90 रुपये प्रति GB है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) इस मामले में फिलहाल तमाम पक्षों से चर्चा कर रही है. हालांकि, कम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने न्यूनतम मूल्य निर्धारित करने को एक पीछे जाने वाला कदम करार दिया है. CCI का कहना है कि ऐसा करने से मार्केट पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

निवेशकों के अरबों रुपए ले डूबा कोरोना वायरस, सेंसेक्स में 3100 अंकों की रिकॉर्ड गिरावट

राजद ने इन नेताओं को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी, आज भी हुई बड़ी कटौती

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -