जल्द ही शून्य हो जाएगा भारत का शुद्ध पेट्रोलियम आयात

जल्द ही शून्य हो जाएगा भारत का शुद्ध पेट्रोलियम आयात
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा वैकल्पिक ईंधन अर्थव्यवस्था विकसित करने पर अधिक ध्यान दिए जाने के कारण भारत को अपने लिए पेट्रोलियम उत्पादों के आयात की जरूरत जल्दी ही खत्म हो जाएगी.यह बात केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक सम्मेलन में कही.

नीति आयोग द्वारा यहां मेथानोल अर्थव्यवस्था पर आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा हम देश का ऐसा विकास करने जा रहे हैं जहां पेट्रोलियम आयात की हमारी आवश्यकता शून्य होगी. हम एथनाल, मेथानोल व बायो सीएनजी जैसे वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा दे रहे हैं. इससे ग्रामीण व कृषि केंद्र को बल मिलेगा और बड़ा रोजगार सृजित होगा.उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर निम्न कीमतों के बावजूद भारत को इस समय कच्चे तेल के आयात पर 4.5 लाख करोड़ रुपए का बोझ आ रहा है, जो कि पहले 7.5 लाख करोड़ रुपए था.

वेस्ट टु वेल्थ’ की अवधारणा पर जोर देते हुए गडकरी ने कहा किभारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. इस समय कृषि, बांस, अधिशेष कोयला व बिजली का फायदा उठाने का ‘स्वर्णिम अवसर’ है कृषि के विविधिकरण का समय आ गया है. .हालाँकि सामाजिक आर्थिक हालात ज्यादा अच्छे नहीं हैं. समय आ गया है कि देश ऐसी योजना बनाए जिसे हम ग्रामीण व कृषि क्षेत्र में लोगों की जान बचा सकें. हम बायोमास से एथेनाल बना सकते हैं. इसमें कपास की बीच लकड़ियां, गेहूं व धान के डंठल आदि शामिल हैं.

उन्होंने ‘वेस्ट टु वेल्थ’ की अवधारणा पर जोर दिया और कहा कि नगरों के कचरे से भी एथेनाल बनाया जा सकता है. आपने नौकरशाही के स्तर पर तीव्र फैसलों की जरूरत भी जताई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -