जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नितीश कुमार ने कसी कमर, 40 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है JDU

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नितीश कुमार ने कसी कमर, 40 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है JDU
Share:

श्रीनगर: केंद्र में  भाजपा के नेतृत्व वाली NDA सरकार में भागीदार के रूप में , जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) ने जम्मू-कश्मीर में अपनी राजनीतिक गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि की है और केंद्र शासित प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों में कम से कम चालीस उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। बता दें कि, जम्मू-कश्मीर में 90 सदस्यीय सदन के चुनाव इसी साल के अंत तक होने की संभावना है। 

केंद्र शासित प्रदेश में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था, जिसके बाद भाजपा और PDP की गठबंधन सरकार सत्ता में आई थी, लेकिन जून 2018 में यह गिर गई थी। JDU नेता शाहीन ने कहा कि चूंकि जेडी(यू) केंद्र में NDA के सहयोगियों में से एक है, इसलिए केंद्र शासित प्रदेश में पार्टी में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। शाहीन ने कहा, "हमने जमीनी स्तर पर अपनी समितियों का पुनर्गठन भी शुरू कर दिया है।" 

जम्मू-कश्मीर में प्रमुख राजनीतिक दलों में नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भाजपा शामिल हैं, जिसने केंद्र शासित प्रदेश में एक मजबूत आधार स्थापित किया है। शाहीन ने कहा कि उनकी पार्टी ने पहले भी अपनी छाप छोड़ी थी, लेकिन नेतृत्व के मुद्दों के कारण 2000 के बाद यह टूट गई और हाल के वर्षों में यह आक्रामक रूप से काम कर रही है। उन्होंने कहा, "हमने 2018-19 में हुए पंचायत और नगरपालिका चुनाव लड़े थे। वर्तमान में हमारे पास 100 से ज़्यादा सरपंच और नगरपालिका समिति के सदस्य हैं।"

जनता दल (यूनाइटेड) का गठन 30 अक्टूबर 2003 को जनता दल के शरद यादव गुट, लोक शक्ति पार्टी के विलय से हुआ था। पार्टी ने केंद्र शासित प्रदेश में एक भी लोकसभा या विधानसभा सीट नहीं जीती है। हालांकि, यह देखना बाकी है कि नीतीश कुमार की अगुआई वाली पार्टी कैसा प्रदर्शन करेगी और अपने उम्मीदवार मैदान में उतारेगी, क्योंकि बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर थे, उन्होंने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से इस साल के अंत में होने वाले चुनाव के लिए कमर कसने का आग्रह किया था।

'अपराधियों की कोई जाति नहीं होती..', तेजस्वी यादव के आरोपों पर गिरिराज सिंह ने किया पलटवार

पूर्व सीएम के बेटे केटी रामा राव को हाई कोर्ट का नोटिस, चुनावी हलफनामों में गड़बड़ी का आरोप

'जहां-जहां भगवान् राम ने पैर रखे, वहां-वहां भाजपा हारी..', कांग्रेस नेता वडेट्टीवार का दावा

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -