क्या बार बार आपसे भी दूध उबालते समय हो जाती है गलतियां तो अपनाएं ये टिप्स

क्या बार बार आपसे भी दूध उबालते समय हो जाती है गलतियां तो अपनाएं ये टिप्स
Share:

क्या आपने कभी दूध के उबलने और स्टोवटॉप और रसोई के फर्श पर फैलने की निराशा का अनुभव किया है? यह एक आम समस्या है जिसे साफ करने में बहुत समय लगता है और यह बहुत गन्दा भी हो सकता है। लेकिन घबराएँ नहीं, हमारे पास कुछ विशेषज्ञ सुझाव हैं जो आपको उबलते समय दूध के गिरने से बचाने में मदद करेंगे।

बड़े बर्तन का उपयोग करें

पहली सलाह यह है कि दूध उबालने के लिए बड़े बर्तन का इस्तेमाल करें। इससे दूध को फैलने के लिए पर्याप्त जगह मिलेगी और उसके फैलने की संभावना कम हो जाएगी। अगर आप छोटे बर्तन का इस्तेमाल करेंगे, तो दूध जल्दी उबल जाएगा और गंदगी हो जाएगी। इसलिए, हमेशा एक बड़े बर्तन का इस्तेमाल करें जिसमें आप जितना दूध उबालना चाहते हैं, उतना ही दूध आ सके।

लकड़ी के स्पैटुला की ट्रिक

क्या आप जानते हैं कि लकड़ी का स्पैटुला भी दूध उबालते समय उसे गिरने से रोकने में मदद कर सकता है? दूध उबालते समय लकड़ी के स्पैटुला को बर्तन के ऊपर रखें, और यह दूध के सतही तनाव को तोड़ने में मदद करेगा, जिससे दूध गिरने से बच जाएगा। हालाँकि, स्टील के स्पैटुला का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह गर्म हो सकता है और इसे संभालना मुश्किल हो सकता है।

मक्खन या तेल बचाव के लिए

दूध को गिरने से रोकने के लिए एक और तरकीब यह है कि बर्तन के किनारों पर मक्खन या तेल लगाएँ। इससे एक फिसलन वाली सतह बनेगी, जिससे दूध बर्तन से चिपक कर बाहर नहीं गिरेगा। अगर आपके पास मक्खन नहीं है, तो आप तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि इससे दूध में तेज़ गंध आ सकती है।

डबल बॉयलर विधि

डबल बॉयलर विधि का इस्तेमाल आमतौर पर चॉकलेट पिघलाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल दूध उबालने के लिए भी किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, एक बड़े बर्तन में एक चौथाई पानी रखें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें। जब पानी उबलने लगे, तो उसके ऊपर दूध वाला बर्तन रख दें। इस विधि में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन यह दूध को फैलने से रोकेगा। इन सुझावों का पालन करके, आप दूध को उबालते समय फैलने से रोक सकते हैं और अपने खाना पकाने के अनुभव को और अधिक मज़ेदार और गंदगी-मुक्त बना सकते हैं।

"SAIL में 249 तकनीकी प्रबंधन प्रशिक्षु रिक्तियों के लिए अभी करें आवेदन

नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सीमित खाद्य आपूर्ति के साथ अंतरिक्ष में फंसी

सैमसंग गैलेक्सी रिंग: टेक दिग्गज की पहली स्मार्ट रिंग 10 जुलाई को होगी लॉन्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -